logo-image

Trains Timing Update: कोहरे ने थामी ट्रेनों की रफ्तार, फ्लाइट्स भी प्रभावित...चेक करें लिस्ट

Trains Delayed Today:  मौसम में आए इस बदलाव का सीधा असर यातायात पर देखने को मिल रहा है. यही वजह है कि देश में कई ट्रेनों से लेकर उड़ान तक प्रभावित हुई हैं. ट्रेन जहां अपने निर्धारित समय से लेट चल रही हैं, वहीं उड़ानों के संचालन पर भी बड़ा असर पड़ा है

Updated on: 18 Jan 2023, 08:54 AM

New Delhi:

Trains Delayed Today: देश की राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत को कड़कड़ाती ठंड ने अपने शिकंजे में कस लिया है. जिसके चलते लोगों की परेशानी बढ़ी है. हालांकि दोपहर को धूप निकलने से लोगों को थोड़ी राहत जरूर है, लेकिन शीत लहर की चुभन अभी भी बरकरार है. वहीं, मौसम में आए इस बदलाव का सीधा असर यातायात पर देखने को मिल रहा है. यही वजह है कि देश में कई ट्रेनों से लेकर उड़ान तक प्रभावित हुई हैं. ट्रेन जहां अपने निर्धारित समय से लेट चल रही हैं, वहीं उड़ानों के संचालन पर भी बड़ा असर पड़ा है, जिसके चलते यात्रियों को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. 

Petrol Diesel Prices : देश में फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के भाव, चेक करें अपने शहर का रेट

भारतीय रेलवे की ओर जारी रिपोर्ट में बताया गया कि कोहरे के कारण उत्तर रेलवे क्षेत्र में 6 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. इन ट्रेनों में ( 02563) बरौनी-नई दिल्ली क्लोन स्पेशल, (15658) कामाख्या-दिल्ली ब्रह्मपुत्र मेल, (20805) विशाखापत्नम-नई दिल्ली आन्ध्र प्रदेश एक्सप्रेस, (14013) सुल्तानपुर-आनंद विहार टर्मिनल सदभावना एक्प्रेस, ( 22181) जबलपुर-हजरत निजामुद्दीन गोंडवाना और (12447) मानिकपुर-हजरत निजामुद्दीन उत्तर प्रदेश संपर्क क्रांति एक्सप्रेस शामिल है. रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार उत्तर भारत में इन दिनों कड़कड़ाती ठंड के साथ घना कोहरा पड़ रहा है. आलम यह है कि कोहरे के कारण विजिबिलिटी का लेवल काफी गिर गया है, जिसकी वजह से यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है. ट्रेनों पर भी इसका बड़ा प्रभाव पड़ा है.

ऐसे में अच्छा यह होगा कि आप घर से रेलवे स्टेशन के लिए निकलने से पहले अपनी ट्रेन का करंट स्टेटस जरूर चेक कर लें. कहीं ऐसा न हो कि आप तो स्टेशन पहुंच जाएं लेकिन आपकी ट्रेन देरी से पहुंचे और ऐसे में आपको अपनी यात्रा कैंसिल करनी पड़े.

Pakistan Crisis: अमन की बात कर रहे शहबाज शरीफ क्यों पलटे? दबाव में आया ये बयान 

ऐसे करें चेक ट्रेनों का स्टेटस 

आप आपने नजदीकी साइबर कैफे पर जाकर आपनी ट्रेन का करंट स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके साथ ही आप घर बैठे अपने मोबाइल पर भी ट्रेनों के परिचालन, स्टेटस और टाइमिंग की जानकारी कर सकते हैं. कैंसिल ट्रेनों का स्टेटस जानने के लिए आप अपने मोबाइल, लैपटॉप या कम्प्यूटर पर भारतीय रेलवे की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर जाकर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा आप आईआरसीटीसी की साइट https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 से ट्रेनों की जानकारी ले सकते हैं