News Nation Logo

कैसे पाएं पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ, यहां जानें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के करोड़ो किसानों को 6 हजार रुपए सालाना मिलते हैं. ये रकम सीधे खातों में ट्रांसफर की जाती है

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 20 Aug 2020, 04:42:18 PM
kisan

कैसे पाएं पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ, यहां जानें (Photo Credit: प्रतिकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के करोड़ो किसानों को 6 हजार रुपए सालाना मिलते हैं. ये रकम सीधे खातों में ट्रांसफर की जाती है. अगर आप भी किसान और इस योजना को लाभ पाना चाहते हैं तो इसमें हम आपकी मदद कर सकते हैं. हम आपको बताएंगे कि आप कैसे पीएम किसान सम्मान निधि में अपना नाम दर्ज कर सकते हैं.

ऐसे करें रजिस्ट्रेश

  • इस योजना का लाभ पाने के लिए खेती की जमीन के कागज और आधार कार्ड, अपडेटेड बैंक अकाउंट, एड्रेस प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है.
  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको पीएम किसान की ऑफिशियर वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा.
  • इसके बाद वहां दिख रहे न्यू रजिस्ट्रेशन ऑपशन पर क्लिक करना होगा जो आपको एक दूसरे पेज पर ले जाएगा.
  • इसके बाद आपसे आधार नंबर पूछा जाएगा. आधार नंबर देने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फॉर्म आ जाएगा.
  • आप अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूछी गई सारी जानकारी भर दें और सबमिट कर दे. इसी के साथ आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.
  • अगर आपको इससे जुड़ी कोई और समस्या भी आए तो आप इस हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं.


बता दें कि 1 दिसंबर 2019 से पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Scheme) के आवेदन के लिए आधार का होना जरूरी कर दिया गया है. अगर किसी आवेदक ने बगैर आधार के स्कीम में आवेदन किया तो उनके अकाउंट में 6 हजार रुपये नहीं आएंगे. जानकारों का कहना है कि पीएम किसान योजना के तहत आवेदन करते समय आधार नंबर नहीं होने या फिर गलत दर्ज करने पर इस योजना का फायदा नहीं मिल पाता है.

24 फरवरी, 2019 को शुरू हुई थी योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने औपचारिक रूप से इस योजना का शुभारंभ 24 फरवरी, 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में आयोजित एक भव्य समारोह के साथ किया था. यह योजना एक दिसंबर, 2018 से ही प्रभावी है. पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को हर साल 6,000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर चार महीने में सीधे उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की जाती है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Aug 2020, 04:40:46 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.