News Nation Logo
Banner

PM Kisan: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, 2 हजार रुपये की 8वीं किस्त अकाउंट में आनी शुरू, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme-PM KISAN: पीएम-किसान योजना के तहत लाभार्थी किसानों को एक वित्त वर्ष में 6,000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर चार महीने में सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 05 Apr 2021, 02:20:42 PM
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme-PM KISAN

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme-PM KISAN (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी होती है
  • एक वित्त वर्ष में 6,000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर चार महीने में सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme-PM KISAN): पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2 हजार रुपये की 8वीं किस्त किसानों के बैंक अकाउंट में आनी शुरू हो गई है. बता दें कि पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को एक वित्त वर्ष में 6,000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर चार महीने में सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है. पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी होती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने औपचारिक रूप से इस योजना का शुभारंभ 24 फरवरी, 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में आयोजित एक भव्य समारोह के साथ किया था. एक दिसंबर, 2018 से इस योजना का फायदा किसानों को मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन लगवाओ और Gold का ईनाम पाओ, जानिए कहां मिल रहे हैं ये उपहार

योजना का फायदा इन लोगों को नहीं मिलेगा 
केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने किसान सम्मान निधि के नियम में बड़ा बदलाव कर दिया है. नए नियम के तहत किसानों को इस योजना का फायदा लेने के लिए जमीन के प्लॉट नंबर की भी जानकारी देनी होगी. इसके अलावा दाखिल खारिज का पेपर भी जमा करना होगा. नियम के तहत अगर कोई किसान खेती कर रहा है लेकिन वह जमीन उस किसान के नाम पर नहीं है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा. किसान को इस योजना का फायदा लेने के लिए जमीन को अपने नाम पर ट्रांसफर कराना होगा. वहीं लीज पर खेती करने वाले किसानों को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा. वहीं अगर कोई किसान या उसके परिवार में कोई संसद किसी वैधानिक पद पर है तो उस किसान को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा. इसके अलावा 10 हजार रुपये से अधिक की मासिक पेंशन पाने वाले सेवानिवृत्त पेंशनभोगियों को इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम में ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
पीएम किसान योजना का लाभ पाने के लिए खेती की जमीन के कागज और आधार कार्ड, अपडेटेड बैंक अकाउंट, एड्रेस प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है. योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा. इसके बाद वहां दिख रहे न्यू रजिस्ट्रेशन ऑपशन पर क्लिक करना होगा जो आपको एक दूसरे पेज पर ले जाएगा. इसके बाद आपसे आधार नंबर पूछा जाएगा. आधार नंबर देने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फॉर्म आ जाएगा. आप अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूछी गई सारी जानकारी भर दें और सबमिट कर दे. इसी के साथ आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. अगर आपको इससे जुड़ी कोई और समस्या भी आए तो आप इस हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: SBI YONO ऐप से शॉपिंग पर मिल रहा है 50 फीसदी तक बंपर डिस्काउंट, Super Saving Days शुरू

ऑनलाइन ऐसे चेक कर सकते हैं अपना नाम
किसानों को सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा और होम पेज पर फार्मर कॉर्नर पर जाना होगा. फार्मर कॉर्नर में लाभार्थी सूची के लिंक पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करना होगा. सभी जानकारियां भरने के बाद Get Report पर क्लिक करते ही पूरी लिस्ट आ जाएगी.

First Published : 05 Apr 2021, 02:19:37 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×