News Nation Logo
दिल्ली के सदर बाजार में आज आतंकी हमलों को लेकर मॉक ड्रिल की गई T20 World Cup: साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराया चाहें तो गोली मरवा सकते हैं और कुछ नहीं कर सकते: लालू प्रसाद यादव के बयान पर नीतीश कुमार आर्यन खान की जमानत पर बॉम्बे हाईकोर्ट में कल फिर होगी सुनवाई बिजनेस के सिलसिले में उनसे बातचीत होती थी: हैनिक बाफना प्रभाकर ने मेरा नाम क्यों लिया मैं नहीं जानता: हैनिक बाफना भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी आर्यन खान की ओर से कर रहे हैं दलील पेश प्रभाकर को अच्छी तरह जानता हूं: हैनिक बाफना मेरे खिलाफ कोई सुबूत नहीं: हैनिक बाफना अगर सुबूत है तो प्रभाकर लाकर दिखाएं: हैनिक बाफना टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए राहुल द्रविड़ ने किया आवेदन वीवीएस लक्ष्मण के NCA में पदभार संभालने की संभावना आर्यन खान के वकील ने HC में दाखिल किया हलफनामा HC में आर्यन खान की जमानत याचिका पर सुनवाई शुरू पश्चिम बंगाल में तंबाकू और निकोटिन वाले गुटखा-पान मसाला एक साल के लिए बैन कोवैक्सीन को मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी, डब्ल्यूएचओ की बैठक आज उमर मलिक के बेटे पर यूपी सरकार कसेगी शिकंजा, एडमिशन के नाम पर रेस का आरोप पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कल प्रेसवार्ता कर नई पार्टी का ऐलान कर सकते हैं अरविंद केजरीवाल का ऐलान - यूपी में सरकार बनी तो मुफ्त में अयोध्या की तीर्थ यात्रा कराएंगे

अब PF withdrawal पर 1 लाख तक की छूट, बिना डॉक्‍युमेंट्स जमा किए निकाल सकते हैं पैसे

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) पीएफ खाताधारकों को एक लाख रुपये तक एडवांस निकालने (PF withdrawal) की सुविधा दे रहा है. इसके लिए सब्‍सक्राइबर्स को कुछ शर्तों के तहत पूरे प्रोसेस को फॉलो करना होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 06 Aug 2021, 12:08:12 PM
PF withdrawal

PF withdrawal (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • EPFO दे रहा है पीएफ खाताधारकों को एक लाख रुपये तक एडवांस निकालने की सुविधा 
  • मेडिकल एडवांस क्लेम के तहत नौकरीपेशा लोगों के लिए जारी की गई है सुविधा   

नई दिल्ली :

अगर आप भी पीएफ खाताधारकों में से एक हैं तो हम आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं. दरअसल, कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सब्‍सक्राइबर्स के लिए बड़ी सुविधा शुरू कर दी है. इसके तहत कोई भी मेंबर जरूरत पड़ने पर बिना कोई डॉक्‍युमेंट्स जमा किए अपने पीएफ अकाउंट से 1 लाख रुपये तक निकाल (PF withdrawal) सकता है. ईपीएफओ (EPFO) द्वारा नौकरीपेशा लोगों (employed people) को दी गई ये सुविधा मेडिकल एडवांस क्लेम (Medical Advance Claim) के तहत है. इस बात की जानकारी खुद ईपीएफओ ने ऑफिस मेमोरेंडम जारी कर के दी है. ईपीएफओ ने कहा कि अगर जानलेवा बीमारी होने पर मरीज को अस्‍पताल में भर्ती कराने के लिए तत्‍काल 1 लाख रुपये की जरूरत है तो पीएफ अकाउंटहोल्‍डर (pf account holder) इस सुविधा से फायदा ले सकता है.

यह भी पढ़ें: शहर बदलें या घर, अब आसानी से कर पाएंगे Ration card ट्रांसफर

ये हैं शर्तें
मेडिकल एडवांस क्लेम करने वाले कर्मचारी का मरीज, सरकारी (Government)/पब्लिक सेक्टर यूनिट (Public Sector Unit)/CGHS पैनल अस्पताल में भर्ती होना चाहिए. अगर इमरजेंसी में प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया है तो इस बारे में जांच की जाएगी. इसके बाद ही आप मेडिकल क्लेम के लिए एप्लीकेशन भर सकते हैं. सुविधा के तहत आप सिर्फ 1 लाख रुपये तक एडवांस निकाल सकते हैं. अगर आप वर्किंग डे में आवेदन कर रहे हैं तो अगले ही दिन आपका पैसा खाते में ट्रांसफर हो जाएगा. ये पैसा या तो कर्मचारी के खाते में या फिर अस्पताल को भी सीधे ट्रांसफर किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: इन दो एयरलाइन्स के बीच हो रही बड़ी टक्कर, मात्र 914 रुपये में देश विदेश घूमने का बंपर ऑफर

फाइनल बिल होगा एडवांस के साथ एडजस्‍ट
अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज होने के 45 दिन के भीतर मेडिकल स्लिप (medical slip) जमा करनी होती है. बता दें कि, आपके फाइनल बिल को एडवांस रकम के साथ एडजस्ट कर दिया जाता है. आइए समझते हैं कि आप पैसा कैसे निकाल सकते हैं:- 
1. ऑफिशियल वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर ऑनलाइन एडवांस क्लेम ले सकते हैं.
2. unifiedportalmem.epfindia.gov.in से भी एडवांस क्लेम किया जा सकता है.
3. यहां आपको ऑनलाइन सेवाओं पर क्लिक करना है.
4. इसके बाद क्लेम (फॉर्म -31,19,10 सी एवं 10 डी) भरना होगा.
5. इसके बाद में अपने बैंक अकाउंट के आखिरी के 4 अंक एंटर करके वेरिफाई करने होंगे.
6. फिर आपको Proceed for Online Claim पर क्लिक करना है.
7. ड्रॉप डाउन से PF Advance को (Form 31) सलेक्ट करना है.
8. इसके बाद में आपको पैसा निकालने का कारण भी देना होगा.
9. अब आपको अमाउंट एंटर करना है और चेक की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी.
10. इसके बाद में अपनी एड्रेस की डिटेल्स फिल करें.
11. Get Aadhaar OTP पर क्लिक करें और आधार लिंक्ड मोबाइल पर आए ओटीपी को एंटर करें.
12. इसके बाद आपका क्लेम फाइल हो जाएगा.

First Published : 06 Aug 2021, 12:02:38 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.