News Nation Logo
Breaking
Banner

UP में पेट्रोल और डीजल 12 रुपये सस्ता, अन्य राज्यों ने भी दिया दिवाली का तोहफा

पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों को लेकर योगी सरकार ने दीवाली का बड़ा तोहफा दिया है. केंद्र द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करने के बाद उत्तर प्रदेश समेत कई राज्य सरकारों ने ईंधन की कीमतों में कमी कर दी हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 04 Nov 2021, 07:08:10 AM
petrol diesel price

UP में पेट्रोल और डीजल 12 रुपये सस्ता, अन्य राज्यों ने भी दिया तोहफा (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:  

पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों को लेकर योगी सरकार ने दीवाली का बड़ा तोहफा दिया है. केंद्र द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करने के बाद उत्तर प्रदेश समेत कई राज्य सरकारों ने ईंधन की कीमतों में कमी कर दी हैं. सरकार के इस कदम से लोगों को बड़ी राहत मिली है. केंद्र सरकार और राज्य सरकार के वैट घटाने के फैसले के बाद उत्तर प्रदेश में पेट्रोल-डीजल के दामों में 12-12 रुपये की कमी हो गई है. उत्तर प्रदेश के अलावा एनडीए शासित कई अन्य राज्यों ने भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी कमी की है. चुनावी राज्य यूपी के साथ ही बिहार, असम, त्रिपुरा और कर्नाटक की सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती का ऐलान कर दिया है. 

यह भी पढ़ेंः आज से ही देशभर में मिलेगा सस्ता पेट्रोल-डीजल, जानें कहां कितना रेट?

यूपी में कुछ ही महीने बाद विधानसभा चुनाव होने हैं. चुनावी राज्य यूपी और गोवा ने सबसे ज्यादा कटौती की है तो बिहार ने सबसे कम. यूपी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट 12 रुपये प्रति लीटर कम करने का ऐलान किया है. गोवा सरकार ने भी कटौती का ऐलान कर दिया है. उत्तराखंड, सिक्किम के साथ ही कई राज्यों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी के लिए  वैट की दरों में कटौती करने का ऐलान कर दिया है. कर्नाटक, गोवा, त्रिपुरा और असम की सरकारों ने दोनों ईंधनों को और सस्ता करने के लिए करों में और कटौती कर दी. इन राज्य सरकारों ने पेट्रोल और डीजल पर करों में सात-सात रुपये की कमी करने की घोषणा कर दी, जिससे वहां पर डीजल की कीमत में 17 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल की कीमत में 12 रुपये प्रति लीटर की कमी आ जाएगी.

यह भी पढ़ेंः दिवाली की पूर्व संध्या पर केदारनाथ मंदिर को 8 क्विंटल फूलों से सजाया गया

बिहार में नीतीश सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर वैट घटाने का ऐलान किया गया है. यहां पेट्रोल पर 1 रुपया 30 पैसा और डीजल पर 1 रुपया 90 पैसे राहत देने की तैयारी है. केंद्र सरकार की तरफ से पेट्रोल पर 5 रुपया और डीजल पर 10 रुपये की कटौती कर दी थी. दोनों राहत के बाद बिहार के लोगों को पेट्रोल पर 6.30 रुपया और डीजल 11.90 रुपया सस्ता मिलेगा. 

First Published : 04 Nov 2021, 07:08:10 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.