News Nation Logo
Banner

Petrol Diesel Price Update: तेल के दामों ने किया 100 का आंकड़ा पार, जानिए अपने शहर में तेल की कीमतों का हाल

सभी सरकारी कंपनियों ने तेल के दाम जारी कर दिए हैं. ऐसे में कई शहरों में तेल के दाम 100 के पार हैं. तो चलिए जानते हैं तेल की कीमतों का आपके शहर में क्या हाल है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 08 Dec 2021, 12:52:10 PM
petrol 1

आज की पेट्रोल डीजल की कीमतें (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली :  

सरकारी तेल कंपनियों की ओर से सातवें दिन भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. हालांकि, पिछले हफ्ते केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में पेट्रोल के दामों में 8.56 रुपये की कटौती की थी, लेकिन डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया था. वहीं, देश के कई राज्यों में पेट्रोल के दाम ने 100 का आंकड़ा पार कर लोया है. ऐसे में देश में ये बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम आम आदमी की कमाई पर असर डाल रहे हैं.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी : 10 दिसंबर से ट्रेन का कम होगा किराया ! यात्रियों की होगी बल्ले-बल्ले

बता दें कि, दिल्ली में पेट्रोल का दाम 95.41 रुपये है जबकि डीजल का दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.98  रुपये व डीजल की कीमत 94.14 रुपये प्रति लीटर है. इसके अलावा, कोलकाता में पेट्रोल का दाम 104.67 रुपये जबकि डीजल का दाम 89.79 रुपये लीटर है. इसी में चेन्नई की बात करें तो, यहां भी पेट्रोल 101.40 रुपये लीटर है और डीजल 91.43 रुपये लीटर है. 

                                   

इसके साथ ही उन राज्यों की भी बात कर लेते हैं जहां पेट्रोल का भाव 100 रुपए के पार जा चुका है. तो बता दें कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का भाव 100 रुपये चल रहा है. इसमें भी मुंबई शहर में पेट्रोल की कीमत सबसे ज्यादा हैं. जानकारी दे दें कि, रोजाना सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.

                             

इन्हीं मानकों के आधार पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं. वहीं, पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग डीलर का काम करते हैं. वे खुद को रिटेल प्राइसेस पर कंज्यूमर एंड के टैक्सेज और अपने खुद के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं. पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है. 

यह भी पढ़ें: रेलवे ने यात्रियों से वसूले 100 करोड़ रुपए , सूची में आपका तो नहीं नाम

हमारी वेबसाइट से तो आपको रोजाना पेट्रोल की कीमतों का हर अपडेट मिलता ही है लेकिन इसके अलावा भी एक तरीके से आप अपने शहर के रोज के पेट्रो डीजल के दाम जान सकते हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी पता लगा सकते हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा. एसएमएस करते ही आपको सारी जानकारी मिल जाएगी.  

First Published : 08 Dec 2021, 12:52:10 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.