News Nation Logo
Banner

रेलवे ने यात्रियों से वसूले 100 करोड़ रुपए , सूची में आपका तो नहीं नाम

भारतीय रेलवे (Indian Railway) सिर्फ टिकट बेचकर और मालभाड़ा से ही पैसे नहीं कमाता. बल्कि जुर्माना लगाकर भी मोटा फंड एकत्र कर लेता है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 07 Dec 2021, 09:59:28 PM
railway 12

file photo (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • महज 8 माह में लगाया 100 करोड़ से ज्यादा का जुर्माना
  • रेलवे के मुताबिक आगे भी चलता रहेगा ये अभियान 
  • 250 से लेकर 1000 रूपए तक वसूला जाता है जुर्माना 

नई दिल्ली :  

भारतीय रेलवे  (Indian Railway) सिर्फ टिकट बेचकर और मालभाड़ा से ही पैसे नहीं कमाता. बल्कि जुर्माना लगाकर भी मोटा फंड एकत्र कर लेता है. आपके जानकर होश उड़ जाएंगे कि नॅार्दन रेलवे ने (Northern Railway) ने गैर टिकट यात्रा करने वालों पर जुर्माना लगाकर 100 करोड़ रुपए (Northern Railway Collects 100 Crore Fine) का जुर्माना लगा दिया. बिना टिकट यात्रा करने वालों से घर नोटिस भेजकर भी रेलवे फाइन वसूल रहा है. आपने भी यदि पिछले कुछ दिनों में यह गलती की है तो आपके घर भी नोटिस आ सकता है.

यह भी पढ़ें : EPFO की इस स्कीम से मिलेगा 7 लाख का फायदा, करना होगा ये काम

दरअसल, यह जुर्माना बिना टिकट (Ticketless Travellers) यात्रा करने वाले यात्रियों से वसूला जाता है. अब आप ये अंदाजा लगा सकते हैं कि ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करने वालों की संख्या कितनी ज्यादा होती है. उत्तर रेलवे ने अप्रैल 2021 से 5 दिसंबर 2021 तक यानी सिर्फ 8 महीने में ही 100 करोड़ से ज्यादा का जुर्माना वसूला है. रेलवे ने ऐसे यात्रियों के लिए एक अभियान चलाया था जिससे ये वसूली की गई है. उत्तर रेलवे महाप्रबंधक, आशुतोष गंगल ने बताया कि 1 अप्रैल 2021 से 5 दिसंबर 2021 के बीच कई रेलवे स्टेशनों और ट्रेन में टिकट जांच का अभियान चलाया गया जिसमें भारी संख्या में लोग बिना टिकट यात्रा करते पकड़े गए.

आशुतोष गंगल ने आगे बताया कि इस अभियान को सफल बनाने वाले सभी रेलवे कर्मचारियों की सराहना भी की. देश में सभी जोन में रेलवे इस तरह के अभियान चलाता रहता है. कोरोना प्रोटोकॉल के तहत मास्क न पहनने के चलते भी सेंट्रल रेलवे ने 23 हजार से ज्यादा यात्रियों पर जुर्माना लगाया और फाइन के रूप में 26 लाख रुपये की वसूली की. गौरतलब है कि रेलवे के द्वारा बिना टिकट यात्रा करते हुए पकड़े जाने पर कम से कम 250 रुपये से लेकर 1 हजार रुपये तक का जुर्माना वसूला जाता है. इसके अलावा इस तरह से अनधिकृत यात्रा पर यात्रियों को जेल भी हो सकती है या दोनों एक साथ हो सकते हैं. 

First Published : 07 Dec 2021, 09:32:32 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.