logo-image

EPFO की इस स्कीम से मिलेगा 7 लाख का फायदा, करना होगा ये काम

भविष्य निधि खाता नौकरी पेशा लोगों के लिए संजीवनी का काम करता है. पर क्या आपको पता है EPFO अपने खाता धारकों (account holders) को कई ऐसे बेनेफिट्स (Benefits) देता है जिसके बारे में सब लोगों को नहीं पता होता.

Updated on: 07 Dec 2021, 08:34 PM

highlights

  • इस स्कीम के तहत EPFO डिपार्टमेंट दे रहा 7 लाख के बेनेफिट्स
  • अंशधारकों को पेंशन और इंश्योरेंस की मिलती है गारंटी 
  • पहले यह रकम थी 6 लाख रूपए, जिसे बढ़ाकर 7 लाख किया गया

नई दिल्ली :

भविष्य निधि खाता नौकरी पेशा लोगों के लिए संजीवनी का काम करता है. पर क्या आपको पता है EPFO अपने खाता धारकों (account holders) को कई ऐसे बेनेफिट्स (Benefits) देता है जिसके बारे में सब लोगों को नहीं पता होता. आपको बता दें कि (EDLI Scheme) के तहत EPFO खाता धारकों 7 लाख के बेनिफिट्स मिलते हैं. पहले यह धनराशि 6 लाख रूपए थी. लेकिन यह 7 लाख रूपए का फायदा केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जिन्होने ई-नॉमिनेशन (e-nomination) कराया हुआ है. यदि किसी वजह से आप भी ई-नोमिनेशन नहीं करा पाएं हैं तो समय रहते ये काम निपटा लें.

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार ने की PMKSN की दसवीं किस्त जारी, जानें किसे मिलेंगे 4000 रूपए

दरअसल, EPFO अपनी इंप्लाइज डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम (EDLI Scheme) के तहत कई तरह के बेनेफिट्स रखता है, जिसका फायदा उठाया जा सकता है. इसमें अंशधारकों को पेंशन और इंश्योरेंस की गारंटी के साथ 7 लाख रूपए के अन्य बेनेफिट्स मिलते हैं. आपको बता दें कि केंद्रीय भविष्य निधि संगठन (EPFO) आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने वाला एक सरकारी संगठन है. हर पीएफ सब्सक्राइबर को अपना एक नॉमिनी चुनना चाहिए, ताकि उसकी मृत्यु की स्थिति में उसके नॉमिनी को उसके अकाउंट से जुड़े बेनेफिट्स मिल सकें.

ईपीएफओ (EPFO) अंशधारक की मौत पर कर्मचारी के परिवार को 7 लाख रुपये तक के जीवन बीमा का लाभ देता है. ऐसे में अगर नॉमिनेशन के डिटेल पूरे होते हैं तो बाद में किसी तरह की परेशानी नहीं उठानी पड़ती है. इंप्लाइज डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम (EDLI Scheme) का लाभ तत्काल मिल जाता है. अगर अंशधारक ऑनलाइन नॉमिनेशन कराते हैं तो उन्हें बाद में एनओसी लेने की जहमत नहीं उठानी पड़ेगी. इसलिए जल्द ही EDLI Scheme का फायदा लेने के लिए ई-नोमिशन कराएं ताकि बाद में किसी भी परेशानी से बचा जा सके.