News Nation Logo

जल्द डलने जा रहे हैं किसानों के खाते में 4000 रूपए, मोदी सरकार ने की PMKSN की दसवीं किस्त जारी

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 07 Dec 2021, 07:40:01 PM
PM NIDHI 2

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की लिस्ट बनकर हुई तैयार 
  • कुछ किसानों के खाते में आएंगे 4000 तो कुछ के में 2000 रूपए 
  • आधार की वजह से रह सकते हैं लाखों किसान निधि से वंचित 

नई दिल्ली :  

लंबे समय से किसान सम्मान निधि का इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि  (PM Kisan Samman Nidhi) की दसवीं किस्त की लिस्ट तैयार कर ली है. जानकारी के मुताबिक 15 दिसंबर तक सभी किसानों के खाते में दसवीं किस्त के पैसे क्रेडिट हो जाएंगे. आपको बता दें कि कुछ किसानों के खाते में नौवीं किस्त भी नहीं आई थी. उसका कारण था कि किसानों के आधार कार्ड में गड़बड़ी थी. आपको बता दें कि जिन किसानों ने आधार कार्ड ठीक कराकर रजिस्टेशन कराया है. उनके खाते में दोनों किस्त एक साथ क्रेडिट की जाएगी.यानि ऐसे किसानों के खाते में 4000 रूपए एक साथ आएंगे. 

यह भी पढ़ें : अब शादीशुदा लोगों को मिलेगी 10000 रुपए पेंशन, इस स्कीम के तहत करें अप्लाई

जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना की 10वीं किस्त 15 दिसंबर, 2021 के आस-पास भेजे जाने की सरकार की योजना है. खुद पीएम इसे किसानों के खाते में ट्रांसफर करा सकते हैं. बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने इससे पहले लाभार्थियों की एक लिस्ट (बेनिफीश्यरी लिस्ट) जारी कर दी है. जिसमें लाभार्थी अपना नाम भी चैक कर सकते हैं. पीएम किसान की वेबसाइट पर इस लिस्ट को जाकर चेक किया जा सकता है। अगर आपने भी इस योजना का लाभ पाने के लिए पंजीकरण किया था, तब आप अपना नाम वहां चेक कर सकते हैं।pmkisan.gov.in के होम पेज पर नीचे “फार्मर्स कॉर्नर” में बेनिफीश्यरी लिस्ट (लाभार्थी सूची) का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करेंगे तो नया पेज सामने आएगा।

पीएम किसान की वेबसाइट पर इस लिस्ट को जाकर चेक किया जा सकता है. अगर आपने भी इस योजना का लाभ पाने के लिए पंजीकरण किया था, तब आप अपना नाम (PMKSN)चेक कर सकते हैं. (pmkisan.gov.in) के होम पेज पर नीचे “फार्मर्स कॉर्नर” में बेनिफीश्यरी लिस्ट (लाभार्थी सूची) का विकल्प मिलेगा. इस पर क्लिक करेंगे तो नया पेज सामने आएगा. वहां अपने पते से जुड़ी जानकारियां देनी होंगी और फिर आपको रिपोर्ट के तहत लाभार्थियों की सूची देखने को मिल जाएगी. इस तरह पात्र किसान लिस्ट में अपना नाम चैक कर सकते हैं.

First Published : 07 Dec 2021, 04:21:20 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.