logo-image

अब शादीशुदा लोगों को मिलेगी 10000 रुपए पेंशन, इस स्कीम के तहत करें अप्लाई

अगर आप भी अपने बुढ़ापे को संवारना चाहते हैं. तो ये खबर आपके लिए है. केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा महज 210 के निवेश में बुढ़ापा संवारने के लिए 10 हजार रुपए पेंशन देने की योजना चलाई जा रही है.

Updated on: 05 Dec 2021, 09:00 PM

highlights

  • पति-पत्नी दोनों अलग-अलग ले सकते हैं दस हजार रुपए की पेंशन
  • स्कीम के 18 से 40 वर्ष के भारतीय नागरिक ले सकते हैं फायदा 
  • स्कीम के तहत करना होगा थोड़ा सा निवेश 

नई दिल्ली :

अगर आप भी अपने बुढ़ापे को संवारना चाहते हैं. तो ये खबर आपके लिए है. केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा महज 210 के निवेश में बढ़ापा संवारने के लिए 10 हजार रुपए पेंशन देने की योजना चलाई जा रही है. यह योजना (Atal Pension Yojana) सन 2015 से देश में संचालित है, आप भी शादीशुदा हैं तो आवेदन करके योजना का लाभ उठा सकते हैं. भारत सकरार के स्कीम के तहत पति व पत्नी दोनों भी इस योजना के लिए पात्र हैं. बस उन्हे भारत का नागरिक होना जरुरी है. योजना के तहत पात्र लोग एक हजार से लेकर 10000 हजार रुपए तक पेंशन पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : अब Google भी भरेगा आपकी जेब, ऐसे आएंगे अकाउंट में 74000 रुपए

दरअसल, अटल पेंशन योजना साल 2015 में शुरू की गई थी. उस समय ये असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन अब इस योजना में 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है. साथ ही पेंशन योजना का लाभ उठा सकता है. जिनके पास बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट है वे इसमें आसानी से निवेश कर सकते है. इस योजना में 60 साल के बाद जमाकर्ताओं को पेंशन मिलना शुरू होती है.

क्या है अटल पेंशन योजना?
अटल पेंशन स्कीम (Atal Pension Scheme) एक ऐसी सरकारी योजना है जिसमें आपके द्वारा किए गए निवेश आपकी उम्र पर निर्भर करती है. इस योजना के तहत आपको कम से कम 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 10000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है. ये एक सुरक्षित निवेश है जिसमें अगर आप रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो आपके पास सेविंग्स अकाउंट, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए.

स्कीम से लाभ
इस योजना के तहत 18 से 40 साल के लोग अटल पेंशन योजना में अपना नॉमिनेशन करा सकते हैं. इसके लिए आवेदक के पास बैंक या डाकघर में सेविंग अकाउंट होना जरूरी है. साथ ही ये भी ध्यान रखें कि आप केवल के पास केवल एक अटल पेंशन अकाउंट हो सकता है. इस योजना के तहत आप जितनी जल्दी निवेश करेंगे आपको उतना अधिक फायदा मिलेगा. अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़ता है तो उसे 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन के लिए बस प्रति माह 210 रुपये जमा करने होंगे.