logo-image

बुढ़ापे में नहीं होगी पैसे की टेंशन, ये पेंशन प्लान बनेगा आपका सहारा

Pension Plan: यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग सिंगल प्रीमियम इंडिविजुअल/ग्रुप जनरल एन्युटी प्लान है. इसमें कंपनी दावा करती है कि नए उत्पाद की पेशकश वार्षिक आधार पर नियमित आय की गारंटी के साथ होगी.

Updated on: 19 Mar 2022, 09:19 AM

highlights

  • इस पेंशन प्लान में मेडिकल अंडरराइटिंग की जरूरत नहीं है
  • जीवन प्रमाण पत्र 5 साल में केवल एक बार ही जमा करना होगा

नई दिल्ली:

Pension Plan: रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी को हर कोई टेंशन फ्री होकर काटना चाहता है. जिंदगी भर नौकरी की भागदौड़ के बाद बुढ़ापे के लिए हर कोई इतना पैसा सेविंग के तौर पर रख लेना चाहता है कि सामान्य जरूरतें पूरी हो जाएं. इस रिपोर्ट में आपको एक ऐसे ही रिटायरमेंट प्लान के बारे में बताएंगे जिससे आपका बुढ़ापा सुकून से कटेगा और पैसे की टेंशन से छुटकारा मिल जाएगा. मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का मैक्स लाइफ स्मार्ट गारंटीड पेंशन प्लान एक बेहतरीन रिटायरमेंट प्लान है. यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग सिंगल प्रीमियम इंडिविजुअल/ग्रुप जनरल एन्युटी प्लान है. 

इसमें कंपनी दावा करती है कि नए उत्पाद की पेशकश वार्षिक आधार पर नियमित आय की गारंटी के साथ होगी. साथ ही कंपनी पॉलिसीधारक की भविष्य में वित्तीय सुरक्षा भी सुनिश्चित करने की गारंटी भी देती है. बता दें कंपनी ने स्मार्ट गारंटीड पेंशन योजना के माध्यम से समूह वार्षिकी समाधान क्षेत्र में एंट्री की है. इसके पॉलिसीधारक को ढेरों फायदे मिलते हैं.

यह भी पढ़ेंः Housewife कैसे करें निवेश की प्लानिंग? इनमें निवेश करके हासिल कर सकते हैं बंपर रिटर्न

समूह कॉर्पोरेट और सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के कर्मचारियों की रिटायरमेंट की जरूरतों को पूरा करने के लिए योजना को सीधे वार्षिकी उत्पाद के रूप में खरीदने का विकल्प मिलता है. यह अन्य उपभोक्ताओं के लिए भी उपलब्ध है.पेंशन प्लान आकर्षक वार्षिकी दरों और अद्वितीय लाभों की पेशकश के साथ एनपीएस(National Pension Scheme) ग्राहक भी अपनी एनपीएस आय का उपयोग कर ले सकते हैं.

मैक्स लाइफ स्मार्ट गारंटीड पेंशन प्लान में प्रीमियम की वापसी विकल्प वार्षिकी की मृत्यु के बाद नामित या कानूनी उत्तराधिकारी को पूर्ण खरीद मूल्य के साथ वापिस मिल जाता है.अग्रिम वार्षिकी विकल्प सुविधा केवल आरओपी संस्करण और संयुक्त जीवन तत्काल वार्षिकी के साथ उपलब्ध रहेगी. इस सुविधा के साथ, पहली वार्षिकी की मृत्यु के बाद, शेष वार्षिकी अगले पांच वर्षों में देय वार्षिकी के वर्तमान मूल्य को इकाई राशि में अग्रिम रूप से वसूल सकती है.

यह भी पढ़ेंः Provident Fund के हैं ढेरों फायदे, यहां जानें क्या हैं लाभ

असीमित टॉप-अप की सुविधा मिलती है. यह मुद्रास्फीति को मात देने और किसी व्यक्ति की वार्षिक आय में सुधार करने में मदद करती है.योजना को जारी करने के लिए किसी मेडिकल अंडरराइटिंग की आवश्यकता नहीं पड़ती है.पालिसीधारक को जीवन प्रमाण पत्र 5 साल में केवल एक बार ही जमा करने की जरूरत होगी.