logo-image

Housewife कैसे करें निवेश की प्लानिंग? इनमें निवेश करके हासिल कर सकते हैं बंपर रिटर्न

जानकारों का कहना है कि हाउसवाइफ (Housewife) के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश सबसे अच्छा विकल्प है. म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश किया जा सकता है.

Updated on: 19 Mar 2022, 08:40 AM

highlights

  • न्यूनतम 500 रुपये की शुरुआती रकम से प्रॉविडेंट फंड अकाउंट खोल सकते हैं
  • राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र और शेयर बाजार भी निवेश के लिए उपयुक्त साधन है

नई दिल्ली:

निवेश के साधनों की जब भी चर्चा होती है तो इसके लिए मार्केट में कई तरह के विकल्प उपलब्ध हैं. देश में आमतौर पर देखा जाता है कि निवेश की योजना को लेकर महिलाओं की तुलना में पुरुषों में जागरुकता ज्यादा है. हालांकि इसके पीछे कई वजह हैं जैसे अगर कोई महिला गृहिणी है तो उसके पास बचत ही काफी कम होती है. साथ ही निवेश के साधनों तक उसकी पहुंच भी कम रहती है. ऐसे में निवेश में उसकी भागीदारी सीमित ही रहती है. हालांकि नौकरीपेशा महिलाओं के अतिरिक्त गृहिणियां भी 
अगर अपने बचत के पैसे को सही जगह पर निवेश करें तो उन्हें इसके एवज में मोटा मुनाफा हासिल हो सकती है. 

यह भी पढ़ें: Provident Fund के हैं ढेरों फायदे, यहां जानें क्या हैं लाभ

इन प्रोडक्ट में कर सकते हैं निवेश
जानकारों का कहना है कि हाउसवाइफ (Housewife) के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश सबसे अच्छा विकल्प है. म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश किया जा सकता है. बाजार में कई ऐसे म्यूचुअल फंड उपलब्ध हैं जिसमें 100 रुपये की छोटी रकम से निवेश की शुरुआत की जा सकती है. इसके अलावा बॉन्ड में भी निवेश करके पैसा बनाया जा सकता है. 

वहीं अगर कोई महिला दीर्घकालीन अवधि के लिए निवेश करना चाहती है तो उसके लिए प्रॉविडेंट फंड (Provident Fund) एक बेहरीन जरिया हो सकता है. न्यूनतम 500 रुपये की शुरुआती रकम से प्रॉविडेंट फंड अकाउंट को खोला जा सकता है. इसमें 15 साल के लिए निवेश करना होगा. साल साल के बाद पीपीएफ में निकासी की सुविधा उपलब्ध है. इन योजनाओं के अतिरिक्त राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र और शेयर बाजार भी निवेश के लिए उपयुक्त साधन हो सकता है. अगर कोई महिला जोखिम उठाने के लिए तैयार है तो उसके लिए शेयर बाजार बेहतर रहेगा. शेयर बाजार में बंपर रिटर्न की जितनी ज्यादा संभावना होती है उतनी ही ज्यादा जोखिम भी होती है.