logo-image

आम आदमी को बड़ा झटका, पराग ने दूध और छाछ के दाम बढ़ाए, यहां जानें नए रेट

अमूल ने 1 मार्च से दिल्ली एनसीआर, अहमदाबाद, मुंबई और कोलकाता के लिए दूध की दरों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी थी.

Updated on: 22 Mar 2022, 10:58 AM

highlights

  • पराग गोल्ड दूध का दाम अब 57 रुपये से बढ़कर 59 रुपये हो जाएगा
  • पराग टोंड का दाम 47 रुपये से बढ़कर 49 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा

नई दिल्ली:

अमूल के बाद पराग (Parag) ने भी दूध की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है. पराग ने दूध (Parag Milk) के 2 रुपये प्रति लीटर और छाछ के 500 ग्राम पैकेट पर 3 रुपये की बढ़ोतरी कर दी है. बढ़ी हुई दरें 23 मार्च 2022 की शाम से लागू हो जाएंगी. पराग के जनसंपर्क अधिकारी डीपी सिंह का कहना है कि पराग गोल्ड दूध की 1 लीटर का दाम अब 57 रुपये से बढ़कर 59 रुपये हो जाएगा. वहीं, पराग टोंड का दाम 47 रुपये से बढ़कर 49 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा. 12 रुपये में मिलने वाले 500 एमएल छाछ के लिए अब 15 रुपये चुकाना होगा.

यह भी पढ़ें: इन ट्रेनों में बिना टिकट भी कर सकते हैं सफर, जानें क्या है नया नियम

अमूल ने दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए
बता दें कि अमूल ने 1 मार्च से दिल्ली एनसीआर, अहमदाबाद, मुंबई और कोलकाता के लिए दूध की दरों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी थी. यह दूसरी बार है, जब कंपनी ने इस वित्तवर्ष में अपनी दरों में बढ़ोतरी की है. गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (जीसीएमएमएफ) के मुताबिक, इन चारों शहरों में फुल क्रीम दूध की कीमत 58 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 60 रुपये प्रति लीटर हो गई है. अहमदाबाद में टोंड दूध 46 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 48 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

वहीं दिल्ली एनसीआर, मुंबई और कोलकाता में कीमत 50 रुपये प्रति लीटर हो गई है. स्टैंडर्ड डबल टोंड अहमदाबाद में 42 रुपये प्रति लीटर, जबकि दिल्ली एनसीआर और कोलकाता में 44 रुपये प्रति लीटर हो गया है. मानक दूध अहमदाबाद और कोलकाता में 54 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध है. इसी तरह, अमूल गोल्ड दूध की कीमत 30 रुपये प्रति आधा लीटर, अमूल ताजा की कीमत 24 रुपये प्रति आधा लीटर हो गई है, जबकि अमूल शक्ति की कीमत अब 27 रुपये प्रति आधा लीटर हो गई है.

यह भी पढ़ें: Post Office की ये स्कीम देगी एकमुश्त 16 लाख रूपए, ये भी मिलेंगे फायदे

मदर डेयरी ने भी कीमतों में की बढ़ोतरी
गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में मदर डेयरी ने भी दिल्ली-एनसीआर में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी थी. मदर डेयरी के मुताबिक किसानों को अधिक कीमत देने, ईंधन के दाम बढ़ने और पैकेजिंग सामग्री की ऊंची दर के कारण उसे कीमतों को बढ़ाना पड़ा है. नयी दर के मुताबिक मदर डेयरी का फुल क्रीम मिल्क 59 रुपये प्रति लीटर और टोंड मिल्क 49 रुपये प्रति लीटर हो गया है.