logo-image

Post Office की ये स्कीम देगी एकमुश्त 16 लाख रूपए, ये भी मिलेंगे फायदे

अगर आप छोटा निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (Post Office) आपके लिए शानदार स्कीम लेकर आया है. जिसमें आप छोटे निवेश से भी कम समय में लखपति बन सकते हैं.

Updated on: 21 Mar 2022, 04:37 PM

नई दिल्ली :

अगर आप छोटा निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (Post Office) आपके लिए शानदार स्कीम लेकर आया है. जिसमें आप छोटे निवेश से भी कम समय में लखपति बन सकते हैं. यही नहीं इस स्कीम के तहत आपको बीमा सहित अन्य फायदे भी मिलते हैं. यही नहीं इस स्कीम से जुड़ने के लिए कोई उम्र की बाध्यता नहीं है. 10 साल का बच्चा भी स्कीम के तहत खाता खोल सकता है. सबसे अच्छी बात ये है कि पोस्ट ऑफिस स्कीम शेयर मार्केट पर निर्भर नहीं होती. इसलिए बिना जोखिम के आपका पैसा सुरक्षित रहता है.

यह भी पढ़ें : अब बिना Aadhaar Card भी लगवा सकते हैं बच्चों के वैक्सीन, जानें डिटेल्स

आपको बता दें कि यह स्‍कीम भारत के सभी नागरिकों के लिए उपलब्‍ध है, जिसमें 10 साल का बच्‍चा भी खाता खोल सकता है. डाकघर द्वारा दी जाने वाली आरडी को मध्यावधि बचत योजना के रूप में पेश किया जाता है. इस योजना के साथ जमाकर्ता अपना निवेश कम से कम 5 साल के लिए करता है. आवर्ती जमा को जोखिम मुक्त माना जाता है क्योंकि वे बाजार पर निर्भर नहीं होते हैं. इस योजना के तहत आप जितने साल तक चाहे निवेश कर सकते हैं, इसमें चक्रवृद्धि ब्‍याज हर तीन महीने पर दिया जाता है. इसें 5.8 फीसद का ब्‍याज दिया जाता है. आप जितने अधिक समय के लिए ज्यादा से ज्यादा निवेश निवेश करेंगे. आपकी एकमुश्त धनराशि उतनी ही बढ़ जाएगी. इसलिए ये स्कीम छोटी बचत वालों के लिए संजीवनी साबित हो सकती है. 

10 रुपए का भी कर सकते हैं निवेश 
इस योजना के तहत निवेशक 100 के साथ खाता शुरू कर सकते हैं और हर महीने कम से कम 10 रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. हालाकि आप अधिकतम जितना चाहें, उतना इस योजना में निवेश कर सकते हैं. इस योजना में निवेशक की मृत्‍यु हो जाने पर नॉमिनी का पूरे पैसे दिए जाते हैं. इसके साथ ही आप आरडी स्‍कीम में बचत खाते में पैसा आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं. यही नहीं खाता धारक अपनी जमा राशि का पचास प्रतिशत जब चाहे निकाल भी सकता है.