News Nation Logo
Banner

अगर आपके पास है दस रूपये का ये वाला नोट, तो आप हो जाएंगे मालामाल

जी हां, अगर आपके पास 10 रुपये (One Rupee Old Note) का खास नोट है तो यह आपकी किस्मत चमका कर आपको मालामाल कर सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 01 Dec 2020, 08:29:01 AM
ten rupee Note

10 रुपये का ये नोट आपको मालामाल कर देगा (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कई लोगों को पुराने नोट और सिक्के जमा करने का शौक होता है. आपका यह शौक आपको मालामाल कर सकता है. समय के साथ कुछ पुरानी चीजों की कीमत में भी बेतहाशा बढ़ोतरी होती है. ऐसे में अगर इन चीजों को संभाल कर रखा जाए तो आप भी इसका फायदा उठा सकते हैं. जैसे कि कोई पुराना डाक टिकट या कोई किताब. हां, अगर आपके पास पुराना नोट या सिक्का है तो इसकी कीमत का आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं.  

जितना पुराना नोट या सिक्का, उतनी ज्यादा कीमत
यह तो आप जानते ही होंगे कि ब्रिटिश भारत में ऐसे कई नोट चलते थे, जिनकी अब किसी को शायद जानकारी भी न हो. समय के साथ नए नोट चलन में आ गए. ऐसे में कुछ ऐसे नोट प्रचलन में रहे हैं जिनकी आपको इतनी कीमत मिल सकती है कि आप चौंक जाएंगे. 

यह भी पढ़ेंः हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, Air India चेन्नई-लंदन की सीधी उड़ान शुरू करेगा

यहां हम जिस नोट की हम बात कर रहे हैं उस पर एक तरफ अशोक स्तंभ दिया गया है. 3 मुंह वाले शेर का ये नोट अब दुर्लभ हो चुका है. मगर यही नोट आपकी किस्मत चमका सकता है. 

इस दुर्लभ नोट पर 1943 में ब्रिटिश राज द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में नियुक्त होने वाले पहले भारतीय सी डी देशमुख के हस्ताक्षर हैं. ये नोट पहले एडिशन में प्रिंट हुआ था. 10 रुपये के इस पुराने नोट में एक तरफ अशोक स्तम्भ तो दूसरी तरफ एक नाव है. अहम बात ये है कि पीछे की तरफ इस नोट पर दोनों ओर अंग्रेजी में 10 Rupees लिखा हुआ है.

यह भी पढ़ेंः मेट्रो यात्री यहां लें 'प्योर प्ले क्रेडिट कार्ड' की पूरी जानकारी

अगर आपके पास 10 रु का ये पुराना नोट है तो आपको इसके बदले 20-25 हजार रु मिल सकते हैं. अच्छी बात ये है कि आप इस नोट को घर बैठे ऑनलाइन बेच सकते है. बता दें कि इंडियामार्ट, शॉपक्लूज और मरुधर आर्ट्स पर इन नोटों को घर बैठे अच्छी कीमत पर बेचा जा सकता है. इन भी प्लेटफॉर्म्स पर इस नोट की शानदार कीमत मिलेगी. 

First Published : 01 Dec 2020, 08:29:01 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.