News Nation Logo

One Nation One Ration Card: मेरा राशन ऐप हुआ लॉन्च, जानिए कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

One Nation One Ration Card: एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना आरंभ में चार राज्यों में अगस्त 2019 में शुरू हुई और बहुत ही कम समय में दिसंबर 2020 तक 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इसे लागू कर दिया गया.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 13 Mar 2021, 02:51:24 PM
One Nation One Ration Card-My Ration App

One Nation One Ration Card-My Ration App (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना आरंभ में चार राज्यों में अगस्त 2019 में शुरू हुई थी
  • केंद्र सरकार ने My Ration App को हिंदी और अंग्रेजी में लॉन्च किया है

नई दिल्ली:

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड (One Nation One Ration Card-ONORC) योजना पर उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के अंतर्गत खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण सचिव ने मेरा राशन मोबाइल ऐप (My Ration App) शुरू किया. यह ऐप उन लोगों के लिए विशेष रूप से लाभकारी होगा जो अपनी आजीविका के लिए अपने घरों से किसी अन्य स्थान पर जाते हैं. बता दें कि यह योजना आरंभ में चार राज्यों में अगस्त 2019 में शुरू हुई और बहुत ही कम समय में दिसंबर 2020 तक 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इसे लागू कर दिया गया. बचे हुए 4 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों असम, छत्तीसगढ़, दिल्ली और पश्चिम बंगाल में भी अगले कुछ महीनों में इसके लागू होने की संभावना है. इस सिस्टम के अंतर्गत लगभग 69 करोड एनएफएसए लाभार्थी लाभान्वित हो रहे हैं जो कुल एनएफएसए जनसंख्या का लगभग 86 फीसदी है और प्रतिमाह देश में औसतन 1.5 से 1.6 करोड़ लोगों को ओएनओआरसी से जोड़ा जा रहा है.

यह भी पढ़ें: मास्क नहीं पहनने पर विमान से उतार दिया जाएगा, DGCA ने अपनाया सख्त रवैया

इसके तहत कोविड-19 महामारी के दौरान विशेष रूप से प्रवासी मजदूरों को लाभ पहुंचा और वे सब्सिडी पर खाद्यान्न प्राप्त कर सके. लॉकडाउन के दौरान लाभार्थी जहां भी थे वहीं पर इस सुविधा का लाभ उठाते हुए खाद्यान्न प्राप्त कर सके. इसके अंतर्गत किसी भी एफपीएस के चयन की सुविधा उपलब्ध नहीं थी. अप्रैल 2020 से फरवरी 2021 के बीच ओ एन ओ आर सी के अंतर्गत लगभग 15.4 करोड पोर्टेबिलिटी ट्रांजैक्शंस रिकॉर्ड किए गए.  राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा इस एंड्रॉयड बेस्ड ऐप को विकसित किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार ने My Ration App को हिंदी और अंग्रेजी में लॉन्च किया है. केंद्र सरकार जल्द ही इस ऐप को 14 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध करा सकती है. मेरा राशन मोबाइल ऐप के जरिए आस-पास के सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान की पहचान की जा सकेगी. 

कैसे करें इस्तेमाल
मेरा राशन मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करने के लिए ऐप को डाउनलोड करना होगा. उसके बाद लॉग इन प्रोसेस को फॉलो करना होगा. लॉग इन के लिए लाभार्थी को आधार या राशन कार्ड नंबर की जरूरत होगी और इस नंबर को डालने के बाद आप लॉगइन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Netflix Update: दोस्तों के साथ पासवर्ड शेयर करना होगा मुश्किल

जानिए कैसे उठा सकते हैं फायदा
बता दें कि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा ओ एन ओ आर सी में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी का राष्ट्रव्यापी अभियान राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम एनएफएसए के अंतर्गत चलाया जा रहा है. यह व्यवस्था सभी एनएफएसए लाभार्थियों को विशेष रूप से प्रवासी लाभार्थियों को सहूलियत देती है। इसके अंतर्गत लाभार्थी अपने हिस्से का पूरा राशन या उसका कुछ हिस्सा देश की किसी भी सस्ती दर की दुकान यानि एफपीएस से लेने का अधिकारी है. बायोमेट्रिक या आधार प्रमाणन से यह लाभ उठाया जा सकता है. इस सिस्टम की मदद से ही ऐसे प्रवासी श्रमिकों के परिवार के सदस्यों के घर वापसी की स्थिति में बचे हुए राशन को उसी राशन कार्ड से अन्य स्थान से प्राप्त करने की भी सुविधा मिलती है. (इनपुट पीआईबी)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Mar 2021, 02:46:46 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.