News Nation Logo

मास्क नहीं पहनने पर विमान से उतार दिया जाएगा, DGCA ने अपनाया सख्त रवैया

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (Directorate General of Civil Aviation-DGCA) ने कहा है कि इसके अलावा अगर कोई यात्री बार-बार चेतावनी के बावजूद प्रोटोकॉल का उल्लंघन करता है तो यात्री को अनियंत्रित यात्री (Unruly Passenger) माना जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 13 Mar 2021, 01:34:55 PM
Delhi Airport

Delhi Airport (Photo Credit: IANS)

highlights

  • डीजीसीए के सर्कुलर के मुताबिक यात्रियों को हवाई यात्रा के दौरान मास्क पहनना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा
  • बगैर मास्क वाले यात्रियों को एयरपोर्ट के अंदर प्रवेश से रोकने के लिए सीआईएसएफ और पुलिस को एयरपोर्ट के गेट पर तैनात किया जाएगा

नई दिल्ली:

अगर विमान (Aircraft) के भीतर मास्क नहीं पहनते हैं और साथ ही कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) को लेकर जारी की गई गाइडलाइन का पालन नहीं करते हैं तो यात्रियों को विमान से उतार दिया जाएगा. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (Directorate General of Civil Aviation-DGCA) ने कहा है कि इसके अलावा अगर कोई यात्री बार-बार चेतावनी के बावजूद प्रोटोकॉल का उल्लंघन करता है तो यात्री को अनियंत्रित यात्री' (Unruly Passenger) माना जाएगा. डीजीसीए के द्वारा जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक यात्रियों को हवाई यात्रा के दौरान मास्क पहनना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. यात्रियों को नाक के नीचे मास्क उतारने की इजाजत नहीं होगा. हालांकि खास परिस्थितियों में ही मास्क को नाक के नीचे किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Netflix Update: दोस्तों के साथ पासवर्ड शेयर करना होगा मुश्किल

सीआईएसएफ और पुलिस को एयरपोर्ट के गेट पर किया जाएगा तैनात 
सर्कुलर के मुताबिक बगैर मास्क वाले यात्रियों को एयरपोर्ट के अंदर प्रवेश से रोकने के लिए सीआईएसएफ और पुलिस को एयरपोर्ट के गेट पर तैनात किया जाएगा. वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा इसकी व्यक्तिगततौर इसको सुनिश्चित किया जाएगा. इसके अलावा एयरपोर्ट डायरेक्टर और टर्मिलन मैनेजर यह सुनिश्चित करेंगे कि यात्री टर्मिनल के भीतर मास्क पहने रहें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. अगर कोई यात्री कोविड 19 प्रोटोकॉल को पालन करता हुआ नहीं पाया गया तो उस यात्री को चेतावनी जारी करने के बाद सुरक्षाकर्मियों को सौंप दिया जाएगा. जरूरत पड़ने पर कुछ मामलों में कानून का भी सहारा लिया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Amazon Apple Days: iPhone 12 मिनी, अन्य डिवाइस पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट

हवाई जहाज के भीतर अगर कोई यात्री चेतावनी के बावजूद मास्क को सही ढंग से नहीं पहनता है तो उसे विमान से उतार दिया जाएगा. वहीं अगर कोई व्यक्ति मास्क पहनने और कोविड 19 प्रोटोकॉनल को मानने से इनकार करता है तो ऐसे यात्रियों को प्लेन से उतार दिया जाएगा और अनियंत्रित यात्री की श्रेणी में रखा जाएगा. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Mar 2021, 01:20:49 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.