logo-image

Noida की सड़कों पर अब नहीं चलेंगे ऐसे वाहन, सरकार करेगी जब्त

Old Vehicle Ban: प्रदूषण को लेकर गंभीर रुख अख्तियार कर चुकी सरकार अब पुराने वाहनों पर बड़ी कार्रवाई करने के मूड में है. यही वजह है कि सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है

Updated on: 28 Jan 2023, 03:18 PM

New Delhi:

Old Vehicle Ban In Noida: प्रदूषण को लेकर गंभीर रुख अख्तियार कर चुकी सरकार अब पुराने वाहनों पर बड़ी कार्रवाई करने के मूड में है. यही वजह है कि सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. नई जानकारी के अनुसार दिल्ली से सटे नोएडा में एक फरवरी से अब ऐसे वाहनों के खिलाफ अभियान शुरू होने वाला है. इस अभियान के तहत अब अगर सड़क पर कोई पुरानी गाड़ी दिखाई दी तो उसको जब्त कर लिया जाएगा. शासन ने प्रशासन को ऐसे वाहनों पर सख्त से सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. 

Tripura Assembly Polls: बीजेपी ने त्र‍िपुरा की 48 सीटों पर क‍िया उम्मीदवारों का ऐलान

पुराने वाहनों के जब्तीकरण के लिए परिवहन विभाग ने 6 टीमों का गठन

शासन की सख्ती के बाद गौतमबुद्ध नगर के ARTO प्रशासन डॉ. सियाराम वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि पुराने वाहनों के जब्तीकरण के लिए परिवहन विभाग ने 6 टीमों का गठन किया है. उन्होंने बताया कि एक्सपायरी डेट पार कर चुके 1 लाख 19 हजार वाहनों को नोटिस भेजा गया है, जिसमें 23 सरकारी वाहनों को भी लिस्टेड किया गया है. ये ऐसे वाहन हैं जो नियमों की अनदेखी कर रहे हैं. एआरटीओ ने जानकारी देते हुए बताया कि जिन सरकारी वाहनों को नोटिस दिया गया है, उनमें जिलाधिकारी कार्यालय, पुलिस विभाग, जिला कोर्ट, ट्रेड टैक्स आयुक्त, परिवार कल्याण विभाग से लेकर सर्विलेंस मेडिकल डिपार्टमेंट की गाड़ियां शामिल हैं. 

Weather News: दिल्ली-NCR में फिर लौटी ठंड, 29 जनवरी को इन इलाकों में होगी बारिश

पुरानी पड़ चुकी गाड़ियों के लिए स्क्रैप नीति घोषित

आपको बता दें कि सरकार ने पिछले दिनों पुरानी पड़ चुकी गाड़ियों के लिए स्क्रैप नीति घोषित की थी. क्योंकि कुछ लोग और विभाग इस नीति को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं, इसलिए अब जब्तीकरण अभियान की शुरुआत की गई है.