News Nation Logo
Banner

15 रुपए प्रति लीटर से भी ज्यादा सस्ता होने वाला है पेट्रोल-डीजल, ये है अहम वजह

पिछले एक सप्ताह से रोजाना पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) के दामों में इजाफा हो रहा है. जिसके चलते आमजन की कमर टूट गई है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि बहुत जल्द पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) बहुत सस्ता होने वाला है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 01 Apr 2022, 09:47:45 PM
petrol

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

पिछले एक सप्ताह से रोजाना पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) के दामों में इजाफा हो रहा है. जिसके चलते आमजन की कमर टूट गई है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि बहुत जल्द पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) बहुत सस्ता होने वाला है. क्योंकि रूस ने भारत को सस्ते में तेल देने का वायदा कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रूस भारत को सस्ते रेट में कच्चा तेल ऑफर (crude oil offer) किया है. रूस भारत को प्रति बैरल 35 डॉलर का डिस्काउंट ($35 off) ऑफर देगा. जिसका सीधा असर रिटेल में आम जनता द्वारा खरीदे जाने वाले तेल पर पड़ेगा. एक्सपर्ट का मानना है कि ऐसा होने से 10 से 15 रुपए तेल के दामों में गिरावट आएगी. जिससे सीधा देश के आमजन को फायदा मिलेगा. 

यह भी पढ़ें : Gold Price Today: रिकॅार्ड सस्ता हुआ सोना, 29901 रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंची कीमत

आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय मार्केट (international market) में कच्चे तेल के दाम बढ़ रहे हैं, इसी बीच रूस ने भारत को 35 डॉलर प्रति बैरल डिस्काउंट के साथ कच्चे तेल देने का ऑफर किया है. अगर भारत और रूस के बीच यह डील फाइनल होती है तो देश में पेट्रोल और डीजल के दाम काफी कम हो सकते हैं. हालाकि अभी तक तेल के लिए सिर्फ ऑफर आया है. तेल खरीदा नहीं गया है. एक्सपर्ट का मानना है यदि डील फाइनल होती है तो भारत में तेल के दाम कम से कम 15 रुपए प्रति लीटर तक घट सकते हैं

यह भी पढ़ें :  UP: नॉनवेज के शौकीनों को बड़ा झटका, नहीं खुलेंगी मीट की दुकानें

अमेरिका और चीन के बाद भारत तेल का सबसे बड़ा उपभोक्ता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रूस से भारत ने 2021 में 1.20 करोड़ बैरल तेल को खरीदा था. भारत के द्वारा रूस से खरीदा गया तेल देश की कुल खपत का केवल 2% थी. रूस और युक्रेन के बीच युध्द के चल रहा है जिसके कारण कई देशों ने उस पर कई प्रतिबंध लगा रखे हैं. जिस कारण से रूस के सामने देश की आर्थिक स्थिति को ठीक रखने की चुनौती है. यही चुनौति भारत को सस्ता तेल दिलाने के लिए काफी है.

First Published : 01 Apr 2022, 09:46:23 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.