logo-image

UP: नॉनवेज के शौकीनों को बड़ा झटका, नहीं खुलेंगी मीट की दुकानें

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) चार्ज लेते ही एक्शन में आ गई है. ताजा फरमान मीट की दुकानों (meat shops)को लेकर जारी किया गया है. नॅानवेज के शौकीन (fond of non-veg)लोग ये खबर पढ़कर जरूर सन्न रह जाएंगे.

Updated on: 01 Apr 2022, 07:35 PM

नई दिल्ली :

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) चार्ज लेते ही एक्शन में आ गई है. ताजा फरमान मीट की दुकानों (meat shops)को लेकर जारी किया गया है. नॅानवेज के शौकीन (fond of non-veg)लोग ये खबर पढ़कर जरूर सन्न रह जाएंगे. क्योंकी पूरे प्रदेश में 10 अप्रैल तक मीट (Meat till April 10) की दुकान खोलने पर पूर्णरूप से प्रतिबंद रहेगा. यदि किसी भी दुकानदार ने आदेशों का उलंघन किया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. मीट की दुकाने बंद  करने के पीछे सरकार का उद्देश्य नवरात्रि शुरू होना है. यही नहीं हर थाना अध्यक्ष को सुनिश्चित करना है कि उसके क्षेत्र में कोई मीट की दुकान 9 दिन तक न खुलने पाए. अन्यथा थाना अध्यक्ष की जिम्मेदारी होगी.यह भी

पढ़ें : बिना पैसे दिये बुक करें ट्रेन टिकट, रेलवे ने की खास स्कीम की घोषणा

गौरतलब है कि शनिवार से नवरात्र शुरू हो रहे हैं. इन 9 दिन हिंदू धर्म के अनुसार मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की आराधना की जाएगी. उसके बाद कन्या पूजन कर नवरात्र के आयोजन का समापन होगा. इन दिनों अधिकतर लोग 9 दिन तक व्रत रखकर मां भगवती की आराधना करते हैं. सनातन धर्म के मुताबिक इन दिनों केवल सात्विक भोजन ही किया जाता है. इसके अलावा व्रत रखने वाले लोग यदि नॉनवेज देख ले तो माना जाता है कि उनका व्रत भी भंग हो जाता है. इसलिए इसे ध्यान में रखते हुए पूरे प्रदेश में मीट की दुकाने 9 दिनों तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है.

सभी दुकानों के लिए आदेश जारी 
आपको बता दें कि खाद्य सुरक्षा विभाग ने एक अलग से एस्कॉर्ट टीम का गठन किया है. यह टीम विभिन्न इलाकों में जाकर भ्रमण करेगी. जहां पर भी मीट की दुकान खुली हुई पाई गई और खासतौर से खुले में मीट बेचते हुए पकड़े गए तो उनके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी. वैसे तो ये आदेश गाजियाबाद जिला प्रशासन की ओर से जारी है. लेकिन बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी ने सभी जिलाधिकारियों को वर्चुअली संबोधित कर ऐसा करने के लिए कहा है. ताकि कोई असमंजस की स्थिति न रहे.