logo-image

बिना पैसे दिये बुक करें ट्रेन टिकट, रेलवे ने की खास स्कीम की घोषणा

Indian Railways: अगर आपके पास पैसे नहीं है और आपको रेलवे टिकट (railway ticket) बुक करना है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि बिना पैसों के भी ट्रेन का कंफर्म टिकट (confirm ticket)बुक हो सकता है.

Updated on: 31 Mar 2022, 10:57 PM

नई दिल्ली :

Indian Railways: अगर आपके पास पैसे नहीं है और आपको रेलवे टिकट (railway ticket) बुक करना है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि बिना पैसों के भी ट्रेन का कंफर्म टिकट (confirm ticket)बुक हो सकता है. इसके लिए आईआरसीटीसी (IRCTC)ने जबरदस्त ऑफर पेश किया है. इस ऑफर के तहत आप फ्री में अपनी यात्रा का टिकट बुक कर सकते हैं. इस पॉलिसी का नाम 'बुक नाउ, पे लेटर' है. इस पॉलिसी के तहत कोई भी ग्राहक IRCTC की वेबसाइट से बिना पेमेंट किए ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकता है. टिकट बुकिंग का पेमेंट यात्री 14 दिनों बाद कर सकता है. हालाकि ऑफर का फायदा उठाने वालों ग्राहकों को 3.5 फीसदी का सर्विस चार्ज देना होगा. यही नहीं यदि आप तय समय यानि 14 दिनों में पैमेंट कर देंगे तो आपको कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं चुकाना होगा.

यह भी पढ़ें : 1 अप्रैल से 800 दवाएं महंगी करने का फरमान, पैरासीटामॉल समेत ये अहम दवाएं शामिल

जानकारी के मुताबिक इस व्यवस्था के तहत अगर आप तत्काल का टिकट बुक करते हैं तो आपको उसमें पेमेंट फेल्योर की समस्या का सामना नहीं करना होगा. इस तरह आपको टिकट कराने में कोई परेशानी नहीं होगी और आपको कन्फर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाएगी. टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले अपना IRCTC अकाउंट लॉगिन करना होगा. इसके बाद 'Book Now' के ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां आपके पास एक नया पेज खुलकर आ जाएगा. जिसमें आपको पैसेंजर की डिटेल और कैप्चा कोड भरना होगा. इसे भरने के बाद आपको सब्मिट बटन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद पेमेंट डिटेल का पेज खुलेगा. इसमें आप क्रेडिट, डेबिट, BHIM App, नेट बैंकिंग से पेमेंट कर सकते हैं. इसके साथ ही आपको ePayLater का ऑप्शन भी दिखाई देगी.

अगर कोई भी कस्टमर (ePayLater) का फायदा लेना चाहता है तो आपको सबसे पहले रिजस्ट्रेशन कराना होगा. ग्राहक (www.epaylater.in) पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आपके पास पेमेंट का ऑप्शन आएगा. इसको चुनने के बाद आपको बिना पेमेंट किए ट्रेन टिकट मिल जाएगा. आपको बता दें कि टिकट बुक करने के 14 दिनों के अंदर आपको पेमेंट करना होता है.