logo-image

क्या देश में बिकना बंद हो जाएगा डीजल-पेट्रोल? जानें नितिन गडकरी का जवाब

Petrol Diesel Price: केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Road Transport and Highways Minister Nitin Gadkari ) से जब पूछा गया कि क्या भारत में डीजल पेट्रोल बिकना बंद हो जाएग तो उन्होंने इसका सीधा और सटीक जवाब दिया

Updated on: 06 Dec 2021, 08:48 PM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price देश में डीजल-पेट्रोल के दाम तेजी के साथ बढ़ते जा रहे हैं. तेल के बढ़ते दामों ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है. हालांकि पिछले दिनों सरकार ने उत्पाद शुल्क में कटौती कर तेल के दामों को कम जरूर किया लेकिन ये प्रयास ऊंट के मुंह में जीरा ही साबित हुए. इस बीच सरकार ने डीजल-पेट्रोल पर निर्भरता कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना शुरू किया है. लेकिन क्या कभी ऐसा समय आयगा जब देश में डीजल पेट्रोल बिकना बंद हो जाएगा? दरअसल, यह सवाल इस लिए उठ रहा है क्योंकि सरकार का पूरा फोकस इस समय सोलर एनर्जी, इलेक्ट्रिक वाहन, ग्रीन एनर्जी, एथनॉल और ग्रीन हाइड्रोजन पर है. इसके साथ ही सरकार ने यह भी साफ कर दिया है आने वाले समय में डीजल-पेट्रोल पर निर्भरता कम कर देनी है...तो क्या निकट भविष्य में डीजल-पेट्रोल को लोग भूल जाएंगे?

यह खबर भी पढ़ें- खुशखबरी: अब 60 पैसे में एक किमी चलेगी आपकी कार, मोदी सरकार की घोषणा!

केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Road Transport and Highways Minister Nitin Gadkari ) से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने इसका सीधा और सटीक जवाब दिया. एक न्यूज चैनल के कार्यक्रम में बोल रहे नितिन गडकरी से पूछा गया कि क्या जिस तरह से सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है तो क्या आने वाले दिनों ने देश में डीजल पेट्रोल कल की बात हो जाएगी? इस नितिन गडकरी ने कहा कि ऐसा नहीं है कि डीजल पेट्रोल बिकना बंद हो जाएगा लेकिन हमारा प्रयास पर इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देकर तेल पर निर्भरता को कम करना है. ​गडकरी ने कहा कि इसमें कई सारे फैक्टर एक साथ काम करते हैं...जैसे कि इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल से न केवल तेल पर निर्भरता कम होगी, बल्कि इससे लोगों का पैसा भी बचेगा. इसके वाहनों के धुएं से पैदा होने वाले वायु प्रदूषण से भी छुटकारा मिल सकेगा. 

यह खबर भी पढ़ें- यहां कोरोना वैक्सीन लगवाने पर मिल रहा 60 हजार का स्मार्टफोन, जानें डिटेल्स

नितिन गडकरी ने कहा कि यह बात कहना तो गलत होगा कि देश में डीजल पेट्रोल की बिक्री बिल्कुल बंद हो जाएगी. आपको बता दें कि केंद्र सरकार के प्रयास से कई वाहन कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कार और टू व्हीलर लॉंच कर दिए हैं. हालांकि अभी इन वाहनों की कीमत डीजल पेट्रोल वाले वाहनों से बहुत ज्यादा है, लेकिन लोगों में इसको लेकर रुझान बढ़ा है.