logo-image

नितिन गडकरी का ऐलान- देश में 15 रुपए लीटर होने जा रहा पेट्रोल का रेट!

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि देशवासियों को जल्द ही पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से छुटकारा मिलने जा रहा है, क्योंकि सरकार एक ऐसा प्लान लेकर आई है जिससे पेट्रोल के रेट 15 रुपए लीटर हो जाएंगे

Updated on: 05 Jul 2023, 09:26 AM

highlights

  • पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान लोगों को आज एक बड़ी खबर है
  • आने वाले दिनों में देश के अंदर पेट्रोल का भाव 15 रुपए लीटर होने जा रहा है
  • यह ऐलान केंद्रीय सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने किया है.

New Delhi:

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान लोगों को आज एक बड़ी खबर है. खबर यह है कि आने वाले दिनों में देश के अंदर पेट्रोल का भाव 15 रुपए लीटर होने जा रहा है. यह सुनकर शायद आपको अपने कानों पर विश्वास न हो रहा हो, लेकिन यह बिल्कुल सच है. यह ऐलान केंद्रीय सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने किया है. राजस्थान के प्रतापगढ़ में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अब सारी गाड़ियां इथेनॉल पर चलेंगी. 60% इथेनॉल और 40% बिजली, इसका आंकलन करें तो पेट्रोल की कीमत 15 रुपए प्रति होगी. जनता का भला होगा, किसान उर्जा दाता बनेगा.

PM Kisan की अगली किस्त से पहले सरकार ने किए 3 बड़े बदलाव, चेक करें नहीं तो अटक जाएगा पैसा!

अब किसान केवल अन्नदाता नहीं, बल्कि ऊर्जा दाता बनेगा

नितिन गड़करी ने आगे कहा कि अब किसान केवल अन्नदाता नहीं, बल्कि ऊर्जा दाता बनेगा. यह हमारी सरकार की सोच है. उन्होंने कहां कि वह अगस्त के महीने में टोयोटा की गाड़ियों को लॉंच कर रहे हैं, जो इथेनॉल पर चलेंगी. उन्होंने कहा कि इससे तकनीकी से देश में प्रदूषण तो कम होगा ही, साथ ही हम आयात के भार से भी बच सकेंगे. उन्होंने कहा कि अब 16 लाख करोड़ रुपए का तेल आयात करते हैं और अब यह पैसा किसानों के घर में जाएगा. इससे गांव समृद्ध और संपन्न बनेंगे और किसानों के बेटों को रोजगार मिलेगा.

यह खबर भी पढ़ें- Delhi Metro: अब दिल्ली मेट्रो में शराब की इतनी बोतलें साथ ले जा सकेंगे यात्री, जानें क्या है नियम

फ्लेक्स ऑयल गैसोलीन और एथेनाल के मिश्रण से बना एक वैकल्पिक तेल

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि फ्लेक्स ऑयल गैसोलीन और एथेनाल के मिश्रण से बना एक वैकल्पिक तेल है. इसका सबसे बड़ा फायदा है कि फ्लेक्स इंजन एक से ज्यादा तरह के फ्यूल पर चल सकेंगे. उन्होंने कहा कि पानीपत में इंडियन ऑयल ने पराली से एक लाख टन बायो एथेनाल और 150 टन बायो बिटुमेन बनाने का काम शुरू किया है. उन्होंने कहा कि देश में एथेनाल ईंधन का एक बहुत बड़ा विकल्प बनने जा रहा है.