logo-image

PM Kisan की अगली किस्त से पहले सरकार ने किए 3 बड़े बदलाव, चेक करें नहीं तो अटक जाएगा पैसा!

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त से पहले तीन बड़े बदलाव किए हैं. ये बदलाव पीएम किसान पोर्टल पर किए गए हैं...

Updated on: 20 Jun 2023, 09:32 AM

New Delhi:

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: केंद्र सरकार ने देश के अन्नदाता यानी किसानों की आर्थिक दशा को ध्यान में रखकर शुरू की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) सबसे चर्चित कल्याणकारी योजनाओं में से एक है. इस योजना के तहत हर साल किसानों के बैंक खातों में डीबीटी  (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से 6,000 रुपए भेजे जाते हैं. किसानों को यह राशि 2,000 रुपए की तीन किस्तों में रूप में प्राप्त होती है. पीएम किसान पोर्टल से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत देश में लाभार्थी किसानों की संख्या लगभग 12 करोड़ है. 

Monsoon Updates: बिहार-झारखंड में मॉनसून की दस्तक, जानें आपके शहर में मॉनसूनी बारिश कब?

किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए 2019 में शुरू की गई योजना

दरअलस, देश के किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए 2019 में शुरू की गई इस योजना के तहत किसानों के खातों में अब तक 13 किस्तों का पैसा आ चुका है, जबकि 14वीं किस्त का पैसा जल्द आने वाला है. बताया जा रहा है कि इस महीने की किसी भी तारीख को अगली किस्त का पैसा किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जा सकता है. इस बीच काम की खबर यह है कि सरकार ने योजना से जुड़े पीएम किसान पोर्टल पर चार बड़े बदलाव किए हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Scheme) से जुड़े लाभार्थियों को इन बदलावों के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है. 

1- फॉर्मर्स कॉर्नर- 

पीएम किसान पोर्टल में हुए बड़े बदलावों में से एक फॉर्मर्स कॉर्नर है. पीएम किसान पोर्टल पर मौजूद फॉर्मर्स कॉर्नर का फायदा वो किसान उठा सकते हैं, जो लाभार्थी होने की शर्तें पूरा नहीं करते और योजना से अपना नाम हटवाना चाहते हैं. बेनीफिट्स सरेंडर के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Weather Forecast: दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में होगी बारिश, मिलेगी गर्मी से राहत

2- पीएम किसान एप

पीएम किसान मोबाइल एप के माध्यम से आप योजना से जुड़े सभी लाभ प्राप्त कर सकते हैंय इसके लिए आपको अपने मोबाइल में पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड करनी होगी. पीएम किसान मोबाइल पोर्टल पर इसका लिंक भी दिया गया है. इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर से भी इसका डाउनलोड किया जा सकता है.

3- नेम करेक्शन

अक्सर देखने में आया है कि योजना में रजिस्ट्रेशन के समय गलत नाम दर्ज हो जाने से लाभार्थियों की किस्त का पैसा अटक जाता है. लेकिन अब पीएम किसान पोर्टल पर जाकर आप अपने नाम को ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आपको आधार कार्ड के मुताबिक सुधार लिंक पर जाना होगा, जहां क्लिक करते ही एक पेज खुलेगा और उसमें नाम सही करने का विकल्प मिलेगा.