logo-image

New Year का तोहफाः Jan Dhan खाताधारकों को मिलेंगे 10 हजार! ऐसे उठाएं योजना का लाभ

Jan Dhan Yojana: ये बात हर कोई जानता है कि केन्द्र में मोदी सरकार के आते ही बैंक में गरीबों के पीएम जनधन खाते खुलवाए गए थे. ये खाते पीएम जनधन योजना (PMJDY) के अंतर्गत खुलवाए गए थे

Updated on: 31 Dec 2022, 05:35 PM

New Delhi:

Jan Dhan Yojana: ये बात हर कोई जानता है कि केन्द्र में मोदी सरकार के आते ही बैंक में गरीबों के पीएम जनधन खाते खुलवाए गए थे. ये खाते पीएम जनधन योजना (PMJDY) के अंतर्गत खुलवाए गए थे. सरकार कि इस योजना को लोगों ने हाथों हाथ लिया था और करीब 45 करोड़ से ज्यादा लोगों ने बैंकों में जीरो बैलेंस पर अपने अकाउंट खुलवाए थे. वहीं, सरकार ने भी इस स्कीम से जुड़े लोगों के लिए कई योजनाएं चलाई थी, जिसका सबको बड़े स्तर पर लाभ मिला था. सरकार की ओर से इस योजना में लाभार्थियों को दुर्घटना बीमा, ओवरड्रॉफ्ट फैसेलिटी, चेक बुक जैसी बड़ी सुविधाएं दी जाती हैं.

यह खबर भी पढ़ें- Investment Tips 2023: मात्र 74 रुपए के निवेश में बनें करोड़पति, जानें क्या है स्कीम

ऐसे उठाएं योजना का लाभ  (  Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana )

कम ही लोग जानते हैं कि PMJDY के तहत खुले बैंक अकाउंट में कोई पैसा न होना की स्थिति में भी लाभार्थी 10 हजार रुपए तक निकाल सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि जनधन योजना में 10 हजार रुपए तक की ऑवरड्राफ्ट की फैसिलिटी दी जाती है. हालांकि पहले ये लिमिट 5 हजार रुपए थी, लेकिन सरकार ने अब इसको बढ़ा दिया है. 

यह खबर भी पढ़ें- Business Idea : नए साल पर केवल 5000 रुपए से शुरू करें ये बिजनेस, हर माह होगी डेढ़ लाख की कमाई

जीरो बैलेंस पर ऐसे खुलवाएं खाता  (  Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana )

गौरतलब है कि जनधन योजना में ओवरड्राफ्ट की फैसिलिटी का लाभ उठाने के लिए आपकी उम्र 65 साल होनी चाहिए. इसके साथ ही आपका जनधन खाता 6 महीने पुराना होना चाहिए. अगर आपका अकाउंट 6 माह पुराना नहीं है तो आप केवल 2 हजार रुपए तक ही निकाल सकते हैं. इसके साथ ही देश का कोई भी नागरिका ( 10 साल से ज्यादा उम्र का) बैंक में अपना जनधन अकाउंट खुलवा सकता है.