News Nation Logo

Investment Tips 2023: मात्र 74 रुपए के निवेश में बनें करोड़पति, जानें क्या है स्कीम

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 31 Dec 2022, 04:28:56 PM
Investment tips 2023

Investment tips 2023 (Photo Credit: News Nation)

New Delhi:  

Investment Tips 2023: नया साल आते ही कई लोगों ने नई-नई और बेहतर रिटर्न वाली स्कीमों में पैसा निवेश करने की योजना बनानी शुरू कर दी होगी. इसके लिए भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी, स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड और बैंक एफडी के विकल्प तलाशे जा रहे होंगे. लेकिन इस बीच आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, मात्र 74 रुपए के निवेश से आप करोड़पति बन सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसी कौन सी योजना जिसमें इतना ज्यादा रिटर्न मिल रहा है तो ठहरिये हम आपको स्कीम के बारे में पूरी जानकारी देते हैं.

Train Cancelled today : यात्रीगण कृपया ध्यान दें...आज कैंसिल हुईं 268 ट्रेनें और कई के बदले रूट

( Investment Tips 2023 ) ऐसे लगता है पैसा

दरअसल, हम बात कर रहे हैं एनपीएस मार्केट लिंक निवेश योजना की. इस स्कीम में शेयर मार्केट और डेब्ट मार्केट में इन्वेस्ट होता है. इसके साथ ही स्कीम में सरकारी और कॉरपोरेट बॉन्ड में शामिल रहते हैं. स्कीम में अकाउंट खुलवाने के समय ही यह निर्धारित हो जाता है कि आप कितना पैसा इक्विटी मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहते हैं. इस तरह से एनपीएस आपके लिए ईपीएफ और पीपीएफ से भी ज्यादा रिटर्न देने वाला साबित होता है. 

Business Idea : नए साल पर केवल 5000 रुपए से शुरू करें ये बिजनेस, हर माह होगी डेढ़ लाख की कमाई

(Investment Tips 2023) इतनी मिलता है ब्याज

स्कीम के अनुसार अभी आपकी उम्र 20 साल है और रोजाना 74 रुपए का निवेश करते हैं तो एक माह में 2230 रुपए निवेश करते हैं. इस तरह से 40 साल तक निवेश करते रहने से आप 60 साल की उम्र यानी रिटायरमेंट के समय एक करोड़ रुपए का रिटर्न हासिल कर सकते हैं. इस निवेश पर कम से कम 9 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है. इस स्कीम में आप 60 प्रतिशत पैसा रिटायरमेंट के समय निकाल भी सकते हैं और शेष एन्युटी प्लान में निवेश रहेगी. मार्केट एक्सपरट्स के अनुसार रिटायरमेंट की उम्र में आप 61 लाख 86 हजार रुपए एकमुश्त मिल सकते हैं. जबकि शेष राशि पर आपको 8 प्रतिशत का ब्याज मिल सकता है.

First Published : 31 Dec 2022, 04:28:56 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.