News Nation Logo

BREAKING

टीवी चैनल चुनने के लिए आया नया ऐप, जानिए नाम और काम

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने बृहस्पतिवार को टीवी चैनल चुनने में मदद करने वाला एक एप पेश किया है. यह एप ग्राहकों को अपनी पसंद के चैनलों का चुनाव करने और नापसंद चैनलों को हटाने की सुविधा देती है.

Bhasha | Updated on: 25 Jun 2020, 05:24:48 PM
dth

dth (Photo Credit: file)

New Delhi:

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) (TRAI) ने बृहस्पतिवार को टीवी चैनल (TV Channal) चुनने में मदद करने वाला एक एप पेश किया है. यह एप ग्राहकों को अपनी पसंद के चैनलों का चुनाव करने और नापसंद चैनलों को हटाने की सुविधा देती है. ट्राई ने एक बयान में कहा कि प्रसारण सेवाओं के लिए नई दरें तय करने के बाद यह सामने आया है कि ग्राहकों को उनके सेवाप्रदाताओं के वेबपोर्टल या एप पर टीवी चैनलों को चुनाव करने या समूह में चैनल चुनने या उन्हें हटाने में दिक्कत आ रही है. इसलिए ट्राई ने ऐसा एप विकसित करने का निर्णय किया जो सभी वितरण मंच परिचालकों (टीवी चैनल सेवाप्रदाताओं) से जानकारियां लेकर एक ही जगह पर उपलब्ध कराएगा. 

यह भी पढ़ें ः VIRAL VIDEO : छोटा सा डॉगी खा रहा तरबूज, वीडियो देखकर रह जाएंगे हैरान

ट्राई ने कहा कि अभी इस एप पर बड़े डीटीएच सेवा प्रदाताओं, मल्टी सिस्टम ऑपरेटरों (एमएसओ/केबल ऑपरेटर) की जानकारी उपलब्ध है. कोशिश की जा रही है कि अन्य सेवाप्रदाताओं की जानकारियों को भी इससे जोड़ा जाए. नियामक ने कहा कि टीवी चैनल सेलेक्टर एप को टीवी उपभोक्ताओं को पारदर्शी और भरोसेमंद व्यवस्था देने के इरादे से विकसित किया गया है. एप पर सभी उपभोक्ताओं की पहचान का सत्यापन एक बार उपयोग होने वाले पासवर्ड (ओटीपी) से किया जाएगा. यह उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. यदि किसी उपयोक्ता ने सेवाप्रदाता के साथ अपना नंबर पंजीकृत नहीं कराया है तो यह ओटीपी उसके टीवी स्क्रीन पर दिखेगा. 

यह भी पढ़ें ः World Cup Final 2011 : जांच शुरू होते ही बयान से पलटे श्रीलंका के पूर्व खेलमंत्री, जानिए क्‍या है पूरा मामला

एप ग्राहक को उसके द्वारा चुने हुए चैनलों की जानकारी मुहैया कराने और चैनलों का चुनाव करने की सुविधा देगी. ग्राहक अपने पसंद के चैनल चुन सकते हैं या नापसंद चैनल को हटा भी सकते हैं. यह एप गूगल प्ले स्टोर और एपल स्टोर पर उपलब्ध है.

First Published : 25 Jun 2020, 05:22:25 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.