logo-image

नए साल पर हो जाएंगे मालामाल, बस जान लें पैसा निवेश का करने यह छोटा सा तरीका

Mutual Fund Investment: नए साल का आगाज हो चुका है. ऐसे में नए साल को लेकर सब अपनी-अपनी प्लानिंग में जुट गए हैं. इसी कड़ी कुछ लोग निवेश की भी योजना बना रहे होंगे

Updated on: 01 Jan 2023, 02:30 PM

New Delhi:

Mutual Fund Investment: नए साल का आगाज हो चुका है. ऐसे में नए साल को लेकर सब अपनी-अपनी प्लानिंग में जुट गए हैं. इसी कड़ी कुछ लोग निवेश की भी योजना बना रहे होंगे. जाहिर है कि उन्होंने इसके लिए मार्केट्स एक्सपर्ट्स से भी सलाह-मशविरा करना शुरू कर दिया होगा. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि लॉंग टर्म के निवेश के लिए म्यूचुअल फंड बाजार में सबसे बेहतर ऑप्शन बनता जा रहा है. एक बड़ी राशि जमा करने और बेहतर रिटर्न के लिए आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. लेकिन इस दौरान आपको म्यूचुअल फंड की बारीकियों को ध्यान में रखना होगा ताकि आप नवीन वर्ष में शानदार रिटर्न प्राप्त कर सको.

Mutual Fund Investment का टारगेट

म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपके इन्वेस्टमेंट का एक फिक्स टारगेट होना चाहिए. इसके साथ ही इसमें होने वाले जोखिम का भी ध्यान रखा जाए. मसलन, अगर आप लॉंग टर्म इन्वेस्टमेंट की प्लानिंग कर रहे हैं तो इक्विटी म्यूचुअल फंड का चुनाव कर सकते हैं. इसमें आपको कंपाफंडिगं का लाभ मिलेगा. वहीं, शॉर्ट टर्म के लिए हाइब्रिड म्यूचुअल फंड शानदार विकल्प है.

यह खबर भी पढ़ें- Investment Tips 2023: मात्र 74 रुपए के निवेश में बनें करोड़पति, जानें क्या है स्कीम

Mutual Fund में खर्च का अनुपात

निवेश के समय आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आपके खर्च का अनुपात क्या है. मतलब, ऐसे म्यूचुअल फंड को ही चुनें, जिसमें आपके खर्च का अनुपात कम हो. क्योंकि इससे आपके रिटर्न पर फीस का कम प्रभाव पडे़गा. 

Mutual Fund में अलग-अलग योजना का चुनाव

म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका इन्वेस्टमेंट केवल एक ही स्कीम तक सीमित न हो. एक अच्छे निवेशक को एसेट क्लास और सेक्टर्स के अनुसार भिन्न-भिन्न तरह म्यूचुअल फंड स्कीम्स में पैसा लगाना चाहिए.


New Year का तोहफाः Jan Dhan खाताधारकों को मिलेंगे 10 हजार! ऐसे उठाएं योजना का लाभ

Mutual Fund में फंड मैनेजर का रिकॉर्ड देखें

म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने से पहले उसके फंड मैनेजर और उसके ट्रैक रिकॉर्ड की अच्छे से जानकारी कर लें. क्योंकि फंड मैनेजर ही यह तय करता है कि आपका पैसा कब और किस स्कीम में डाला जाए. ऐसे में उसकी म्यूचुअल फंड स्कीम के प्रदर्शन को चेक किया जा सकता है.