News Nation Logo
Breaking
Banner

मोदी सरकार किसानों को दे रही है 15 लाख रुपये की मदद, जानिए कैसे उठाएं फायदा

PM Kisan FPO Yojana: प्रधानमंत्री किसान फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गनाइजेशन योजना के तहत किसानों को सरकार की ओर से कृषि आधारित बिजनेस को करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 04 Jan 2022, 03:53:11 PM
PM Kisan FPO Yojana

PM Kisan FPO Yojana (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • 11 किसानों को मिलकर ऑर्गनाइजेशन या कंपनी बनानी होती है
  • फर्टिलाइजर्स, बीज या दवाओं की खरीदारी कर सकते हैं किसान

नई दिल्ली:  

PM Kisan FPO Yojana: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की तर्ज पर ही किसानों को कृषि के लिए प्रोत्साहित करने और उनकी आर्थिक मदद करने के लिए प्रधानमंत्री किसान फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गनाइजेशन स्कीम (PM Kisan Farmers Producer Organization Scheme) को शुरू किया हुआ है. इस योजना के तहत सरकार की ओर से किसानों को एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े कारोबार को करने के लिए 15 लाख रुपये तक की आर्थिक मदद मुहैया कराई जाती है. 

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार बेटियों को दे रही है 51,000 रुपये का तोहफा, जानिए कैसे उठाएं फायदा

प्रधानमंत्री किसान फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गनाइजेशन योजना के तहत किसानों को सरकार की ओर से कृषि आधारित बिजनेस को करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है. इस योजना का फायदा लेने के लिए 11 किसानों को मिलकर ऑर्गनाइजेशन या कंपनी बनानी होती है. इस प्रक्रिया के बाद ऑर्गनाइजेशन या कंपनी को 15 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. किसान इस आर्थिक मदद के जरिए कृषि संबंधित उपकरण या फर्टिलाइजर्स, बीज या दवाओं की खरीदारी कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: हजारों रुपये बढ़कर आएगी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी, बस करना होगा ये काम

कैसे करें आवेदन
सबसे पहले राष्ट्रीय कृषि बाजार की आधिकारिक वेबसाइट https://www.enam.gov.in/web/ पर जाना होगा. उसके बाद होम पेज खुल जाएगा. होम पेज के ऊपर दायीं ओर FPO के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. FPO के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Registration और Login Here का ऑप्शन दिखाई देगा. आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब यहां पर दी गई सभी जानकारियों को भरना होगा. इस प्रक्रिया के बाद सबसे आखिर में पासबुक या कैंसिल चेक को स्कैन करके अपलोड करना होगा. इसके अलावा ID Proof को भी स्कैन करके अपलोड करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा.  लॉगइन करने के लिए आपको वापस राष्ट्रीय कृषि बाजार की आधिकारिक वेबसाइट के FPO ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. उसके बाद आपको Login Here के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.  

First Published : 04 Jan 2022, 03:47:58 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.