logo-image
लोकसभा चुनाव

Medicine price: अप्रैल से महंगी होंगी ये दवाइयां, 10 % तक दाम बढ़ाए जाने की तैयारी

Medicine price Hike: इस बार अप्रैल में सिर्फ शराब और सिगरेट के दाम ही बढ़ाने की बात नहीं चल रही है. बल्कि दवाइयों के रेट भी 1 अप्रैल से बढ़ाए जा सकते हैं. ये दवाइयां 25 प्रकार की महत्वपूर्ण बीमारी में यूज होती है.

Updated on: 09 Mar 2024, 02:33 PM

highlights

  • 25 बीमारियों से जुड़ी दवाइयों को महंगा करने की हो रही प्लानिंग
  • इलाज के लिए करना होगा पहले से ज्यादा खर्च
  • कुल 300 प्रकार की दवाइयां हो सकती हैं महंगी

नई दिल्ली :

Medicine price Hike: इस बार अप्रैल में सिर्फ शराब और सिगरेट के दाम ही बढ़ाने की बात नहीं चल रही है. बल्कि दवाइयों के रेट भी 1 अप्रैल से बढ़ाए जा सकते हैं. ये दवाइयां 25 प्रकार की महत्वपूर्ण बीमारी में यूज होती है. यानि किसी प्रकार का इलाज कराना महंगा हो जाएगा. हालांकि अभी इसको लेकर अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि कुल 300 प्रकार की दवाइयों को महंगा करने की तैयारी विभाग कर रहा है. 1 अप्रैल से पहले इसकी घोषणा भी हो सकती है. हालांकि चुनावी बिगुल बज चुका है. हो सकता है दवाइयों को महंगा करने का फैसला एक्सटेंड भी किया जा सकता है..  

यह भी पढ़ें :Ration Card: लाखों राशन कार्ड होंगे रद्द, नहीं मिलेगा फ्री राशन का लाभ

10 प्रतिशत बढ़ेंगे दवाइयों के दाम 
आपको बता दें कि डायबिटीज,पेनकिलर्स,एंटीबायोटिक और दिल की बीमारियों संबंधी दवाएं महंगी करने की संभावना जताई जा रही है. इसके अलावा ,कार्डियक की दवाएं, एंटी इंफेक्शन की दवाएं,विटामिंस की दवाओं,चर्म रोग की दवाओं को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है. जिन दवाओं की कीमतों में इजाफा होना है उन दवाओं का नाम अभी तक जारी नहीं किया गया है. बताया रहा है कि 1 अप्रैल से बढ़े हुए दाम पर ग्राहकों को दवाई खरीदनी होगी. जिससे आपका इलाज काफी महंगा हो जाएगा. 

यह भी पढे़ें : Bank Holiday: बैंकर्मियों की हुई चांदी, माह में मिलेंगी 8 छुट्टियां, सैलरी में होगा 17% इजाफा

कई आम दवाई भी होंगी महंगी
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वर्तमान में सबसे ज्यादा डायबिटीज के मरीज हैं.  इसके बाद दिल की बीमारी भी लोगों को में काफी है. बताया जा रहा है कि महंगी होने वाली दवाओं में ये दवाई भी शामिल हैं. आपको बता दें महंगी होने वाली दवाओं को नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) भी मंजूरी दे दी है. अब इसके बाद दवा कंपनी दवाओं के दाम बढ़ाकर सप्लाई करेगी. हालांकि विभाग की ओर से ऐसी कोई घोषणा नहीं हुई है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि बहुत जल्द किन-किन  दवाओं के रेट में इजाफा होने वाला है. इसका नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा.