logo-image

Bank Holiday: बैंकर्मियों की हुई चांदी, माह में मिलेंगी 8 छुट्टियां, सैलरी में होगा 17% इजाफा

Bank Holiday on Saturday: देश के लाखों बैंक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि विगत देर शाम भारतीय बैंक संघ (आईबीए) और बैंक कर्मचारी संगठनों के बीच चारों शनिवार की छुट्टी को लेकर सहमति बन गई है.

Updated on: 09 Mar 2024, 12:14 PM

highlights

  • सरकार बदलने जा रही बैंक कर्मियों का सिस्टम, नियमों में होंगे कई बदलाव
  • सालाना 8,284 करोड़ रुपये का पड़ेगा अतिरिक्त बोझ पड़ेगा
  • माह हर शनिवार को मिलेगी छुट्टी, इससे पहले भी उठ चुका है मुद्दा

नई दिल्ली :

Bank Holiday on Saturday: देश के लाखों बैंक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि विगत देर शाम भारतीय बैंक संघ (आईबीए) और बैंक कर्मचारी संगठनों के बीच चारों शनिवार की छुट्टी को लेकर सहमति बन गई है. यानि अब हर रविवार की तरह हर शनिवार को भी बैंक की छुट्टी हुआ करेगी. यही नहीं सैलरी में इजाफा करने के मुद्दे पर सहमति बनने की बात कही जा रही है. फैसला सरकार की ओर से नोटिफिकेशन आने के बाद ही प्रभावी होगा. बताया जा रहा है कि बैंक कर्मचारियों के वेतन में 17 प्रतिशत का इजाफा कर दिया गया है. नई वेतन वृद्धि एक नवंबर,2022 से लागू होगी.

यह भी पढ़ें : अब भारतीय लोग नेपाल भी कर सकेंगे Paytm, PhonePe, Google Pay से पेमेंट, सुविधा हुई शुरू

नोटिफिकेशन के बाद लागू होंगे नए नियम 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन ने छुट्टियों पर सहमति बनने की बात कही है. लेकिन सभी फैसले सरकारी नोटिफिकेशन के बाद ही मान्य होंगे.वहीं, बैंक अधिकारियों के संगठन ने कहा कि नए वेतनमान का निर्धारण 8088 अंकों के महंगाई भत्ते (डीए) और उस पर अतिरिक्त भार को मिलाकर किया गया है. बहुत जल्द इसका भी नोटिफिकेशन आ जाएगा. बैठक में ये भी फैसला लिया गया है कि अब महिला बैंक कर्मचारी बिना चिकित्सा प्रमाणपत्र के एक दिन का अवकाश ले सकती हैं. साथ ही पीएल को रिटायरमेंट और सेवा के दौरान मौत के 255 दिन बाद तक भुनाया जा सकता है.  

1 नवंबर 2022 से होगा प्रभावी
आपको बता दें कि आईबीए के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील मेहता ने बताया कि ‘एक्स ’पर एक पोस्ट में कहा कि आज बैंक उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. आईबीए और यूएफबीयू, एआईबीओयू, एआईबीएएसएम एवं बीकेएसएम ने बैंक अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए वेतन संशोधन के संबंध में नौंवें संयुक्त नोट और 12वें द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. ये सभी फैसले लागू 1 नवंबर 2022 से लागू होगा.  आपको बता दें कि सहमति डॅाक्यूमेट्स सरकार को सौंप दिये गए हैं. जल्द ही सरकार की और से नोटिफिकेश जारी होगा. जिसके बाद सभी नियम लागू कर दिये जाएंगे.