logo-image

Ration Card: लाखों राशन कार्ड होंगे रद्द, नहीं मिलेगा फ्री राशन का लाभ

Ration Card Cancil: अगर आप भी प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके लिए दुखद हो सकती है. क्योंकि बहुत जल्द सरकार ऐसे राशन कार्डों पर कैंची चलाने वाली हैं.

Updated on: 09 Mar 2024, 01:44 PM

highlights

  • विभाग ने शॅाटलिस्ट किये संदिग्ध राशन कार्ड, यूपी से भी हजारों राशन कार्ड पर चलेगी कैंची
  • लाखों लोग बिना पात्रता के भी ले रहे फ्री राशन का लाभ
  • सरकार ने पांच साल के लिए एक्सटेंड कर दी थी पीएम गरीब अन्नमूलन योजना 

 

 

नई दिल्ली :

Ration Card Cancil: अगर आप भी प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके लिए दुखद हो सकती है. क्योंकि बहुत जल्द सरकार ऐसे राशन कार्डों पर कैंची चलाने वाली हैं. जो वास्तव मे इसके लिए  पात्र ही नहीं है. जानकारी के मुताबिक पिछले साल अकेले उत्तर प्रदेश से 90 हजार राशन कार्ड कार्डों को फर्जी पाया गया था. ऐसे ही पूरे देश में अभियान चलाया जा रहा है.साथ ही फर्जी राशन कार्डों का डाटा बैंक तैयार किया जा रहा है. इसके अलावा वे राशन कार्ड भी रद्द किये जाएंगे जिन पर पिछले 6 माह से राशन नहीं लिया गया है. 

यह भी पढ़ें : Bank Holiday: बैंकर्मियों की हुई चांदी, माह में मिलेंगी 8 छुट्टियां, सैलरी में होगा 17% इजाफा

इन लोगों को मिलेगा फ्री राशन 
आपको बता दें कि सरकार ने फ्री राशन पाने के लिए कुछ नियम व शर्तें बनाई हुई हैं. यदि आप उन शर्तों को फॅालो नहीं कर रहे हैं तो आप अवैध रूप से राशन पा रहे हैं.  फ्री राशन की बंदरबांट खत्म करने की प्लानिंग सरकार ने की है.ताकि कोई भी पात्र फ्री राशन  से वंचिंत न रहे.  नए मानक लागू होने के बाद केवल पात्र व्‍यक्तियों को ही लाभ मिलेगा. कई लोग टैक्स पेयर्स होते हुए भी फ्री राशन का लाभ पा रहे हैं. साथ ही कई लोग फ्री राशन लेने के लिए कार से जाते हैं. इसलिए ऐसे लाभार्थियों की सूची तैयार करने को कहा गया है. ताकि योजना का फर्जीवाड़ा खत्म हो सके. 

पूरे देश में शुरू होगी राशन कार्ड पोर्टेबल्टी 
खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के मुताबिक अब तक 'वन नेशन, वन राशन कार्ड  योजना को गंभीरता से लागू करने के लिए बैठकों का दौर चल रहा है.करोड़ों लाभार्थी यानी एनएफएसए (NFSA) के तहत आने वाली 86 फीसदी आबादी इस योजना का लाभ ले रही है. प्रति माह करीब 1.5 करोड़ लोग एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर जाकर फ्री राशन का लाभ ले  रहे हैं.  कई   राज्यों में तो राशन कार्ड पोर्टेबल्टी का लाभ लेना लोगों ने शुरू कर दिया है...