logo-image

श्रीरामायण यात्रा की तर्ज पर चलेगी मथुरा सर्किट ट्रेन, Railway ने बनाया खास प्लान

Indian Railways: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कारपोरेशन (IRCTC) अब श्रीरामायण यात्रा (Shri Ramayana Yatra) की तर्ज पर मथुरा सर्किट ट्रेन चलाने जा रहा है. जानकारी के मुताबिक यह ट्रेन भी भारत गौरव टूरिस्‍ट ट्रेन के तहत चलाई जाएगी,

Updated on: 24 Jun 2022, 11:58 AM

highlights

  • पर्यटन मंत्री ने की भारत गौरव ट्रेन चलाने के समय ही दे दिये थे संकेत
  • सुरक्षा व खाने-पीने की सुविधा से लैस होगी मथुरा सर्किट ट्रेन 
  • विभिन्न शहरों में रुकने की व्यवस्था भी कराएगा रेलवे 

नई दिल्ली :

Indian Railways: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कारपोरेशन (IRCTC) अब श्रीरामायण यात्रा (Shri Ramayana Yatra) की तर्ज पर मथुरा सर्किट ट्रेन चलाने जा रहा है. जानकारी के मुताबिक यह ट्रेन भी भारत गौरव टूरिस्‍ट ट्रेन के तहत चलाई जाएगी, जो भगवान श्रीकृष्‍ण से संबंधित स्थानों के दर्शन कराएगी. पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने पहली भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav train) के शुभारंभ के मौके पर इससे संबंधित सकेत दे दिए थे. अब रेलवे ट्रेन को जल्द से जल्द शुरू करने के लिए तैयारी में जुटा है. बताया जा रहा है कि कुछ ही दिनों में रेलवे इसका संचालन भी शुरू कर देगा. इस ट्रेन को चलाने का उद्देश्य है कि ट्रेने के माध्यम भगवान श्रीकृष्‍ण से संबंधित स्‍थानों के दर्शन कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें : इन कर्मचारियों की चमकी किस्मत, Account में आएंगे 2.18 लाख रुपए

 रेलवे बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक मथुरा सर्किट किन किन स्‍थानों से होकर गुजरेगी, जल्‍द ही फैसला कर लिया जाएगा. रूट को लेकर मंथन शुरू हो चुका है. कोशिश की जाएगी कि भगवान श्री कृष्‍ण से संबंधित सभी प्रमुख स्‍थान इस सर्किट में कवर कर लिए जाए, जिससे ट्रेन में सफर करने वाले श्रद्धालु पूरी तरह से संतुष्‍ट हों. सुविधाओं की अगर बात करें तो मथुरा सर्किट ट्रेन में सुविधाए पहली ट्रेन यानी श्रीरामायण यात्रा की तरह ही होंगी. ट्रेन में पेंट्री कार होगी, जिसमें पर्यटकों के लिए ताजा भोजन बनेगा. ट्रेन सीसीटीवी कैमरे से लैस होगी. सुरक्षा के लिए गार्ड भी मौजूद रहेंगे. ट्रेन के अलावा विभिन्‍न शहरों में रुकने के लिए एसी होटल में कमरों की व्‍यवस्‍था होगी. ट्रेन से बाहर खाना होटल, रेस्‍त्रां और बैंक्‍वेट में खाना और लोकल ट्रांसपोर्ट उपलब्‍ध कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें : Electric कार खरीदने वालों के आए अच्छे दिन, नितिन गडकरी ने की ये बड़ी घोषणा

रेलवे ने अभी इसका टूर पैकेज निर्धारित नहीं किया है. उम्मीद है बहुत जल्द रेलवे इसका पैकेज भी लोगों की जानकारी के लिए बता देगा. बताया जा रहा है कि मथुरा सर्किट का पैकेज बहुत ही सस्ता रखा जाएगा. ताकि गरीब लोग भी इसका फायदा उठा सकें. और भगवान श्रीकृष्ण के दर्शनों का लाभ ले सकें.