News Nation Logo

Electric कार खरीदने वालों के आए अच्छे दिन, नितिन गडकरी ने की ये बड़ी घोषणा

Electric Vehicles in India: इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicles) खरीदने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब ये वाहन भी आम आदमी की पहुंच में होंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 24 Jun 2022, 10:34:59 AM
nitin gadkari20

file photo (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों ने बढ़ाया उत्पादन
  • नितिन गडकरी ने हाईवेज पर चार्जिंग प्वाइंट बनाने के लिए दिये निर्देश

नई दिल्ली :  

Electric Vehicles in India: इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicles) खरीदने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब ये वाहन भी आम आदमी की पहुंच में होंगे. इसके सकेंत सड़क एवं परिवन मंत्री नितिन गडकरी (Union Road Transport and Highways Minister Nitin Gadkari) ने दे दिए हैं. उन्होने कहा कि उनकी इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियों (electric vehicle companies) से लगातार बात चल रही है. बहुत जल्द ऐसा होगा जब इलेक्ट्रिक वाहन पेट्रोल वाहनों (petrol vehicles) की ही कीमत में मिलने लग जाएंगे. कुछ इलेक्ट्रिक कंपनियों ने अपना-अपना उत्पादन भी बढ़ा दिया है. बताया जा रहा है कि सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों के लिए कुछ छूट का प्रावधान करने वाली है. हालाकि कितनी छूट होगी और किस मद में होगी इसकी आधिकारिक पुष्टि अभी नहीं हो सकी है. दिल्ली सहित कुछ राज्यों ने अपने-अपने यहां कुछ छूट की घोषणा भी कर दी है.

यह भी पढ़ें : अब राशनकार्ड धारकों को नहीं मिलेगा फ्री गेंहू, सरकार ने बदले नियम

एक हो जाएगी की कीमत 
दरअसल, ज्यादातर लोग अभी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने से कतरा रहे हैं. इसका मुख्य कारण इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत ज्यादा होना. साथ ही चार्जिंग प्वाइंट भी अभी देश में नहीं लगे हैं. एक निजी चैनल कॅांक्लेव में बोलते हुए नितिन गडकरी ने बताया कि 250 स्टार्टअप (250 Startups) व्यवसाय लागत प्रभावी ईवी प्रौद्योगिकी निर्माण में लगे हुए हैं. नई इलेक्ट्रिक कारें (Electric Car) और स्कूटर लगातार लॉन्च हो रहे हैं. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच अब लोग इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicles) खरीदने में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अगले दो साल में इलेक्ट्रिक और पेट्रोल वाहनों की कीमत एक हो जाएगी. 

यही नहीं इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स और FY21 एजीएम के वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए, गडकरी ने कहा, “दो साल के भीतर, इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की लागत उस स्तर तक आ जाएगी जो उनके पेट्रोल वेरिएंट के बराबर होगी. सुविधाओं के विस्तार के लिए काम कर रहे हैं. गडकरी ने आगे कहा, “हम 2023 तक प्रमुख राजमार्गों पर 600 ईवी चार्जिंग पॉइंट (600 EV Charging Point) स्थापित कर रहे हैं. सरकार यह भी सुनिश्चित करना चाहती है कि चार्जिंग स्टेशन सौर या पवन ऊर्जा जैसे नवीकरणीय स्रोतों से संचालित हों. वहीं कई राज्य इलेक्ट्रिक वाहनों पर छूट देने की घोषणा कर चुके हैं. साथ ही सूत्रों का दावा है कि कुछ ही दिनों में केन्द्र सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों पर अपने-अपने स्तर पर भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीद पर भी छूट का प्रावधान करने वाले हैं. 

First Published : 24 Jun 2022, 10:34:59 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.