News Nation Logo

LPG Cylinder Price Today: महज आधे घंटे में घर पहुंचेगा LPG सिलेंडर, जानिए कब शुरू होगी ये सुविधा

LPG Cylinder Price Today: सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल (IOC) की तत्काल एलपीजी सेवा (Tatkal LPG Seva) के जरिए उपभोक्ताओं को महज आधे घंटे में गैस सिलेंडर मिल जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 14 Jan 2021, 09:38:11 AM
LPG Cylinder Price Today: Tatkal LPG Seva

LPG Cylinder Price Today: Tatkal LPG Seva (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली :

LPG Cylinder Price Today: अब आपको रसोई गैस बुक करने के बाद 2 से चार दिन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल (IOC) की तत्काल एलपीजी सेवा (Tatkal LPG Seva) के जरिए उपभोक्ताओं को महज आधे घंटे में गैस सिलेंडर मिल जाएगा. मतलब यह कि आप जिस दिन रसोई गैस बुक कराएंगे ठीक उसी दिन आपको गैस सिलेंडर मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें: गुरुग्राम और फरीदाबाद के बीच चलेगी Metro, जानिए आप कब से उठा सकेंगे फायदा

Business Standard की एक रिपोर्ट के मुताबिक शुरुआत में इंडियन ऑयल सभी राज्यों के एक शहर में इस सेवा को शुरू करने जा रही है. आपको बता दें कि हाल ही में इंडियन ऑयल ने रिफिल बुकिंग के लिए सिंगल मिस्ड कॉल (Missed Call Refill Booking) सुविधा को भी शुरू किया था. इस सुविधा के तहत ग्राहक को रिफिल बुकिंग के लिए 8454955555 पर मिस्ड कॉल देना होता है.

यह भी पढ़ें: इस सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट से दुनियाभर में बेरोकटोक घूम सकते हैं आप

30 से 45 मिनट के भीतर पहुंचेगा एलपीजी सिलेंडर 
रिपोर्ट के मुताबिक आईओसी हर राज्य के एक शहर या एक जिले का चुनाव करके वहां पर इस सेवा की शुरुआत करेगी. IOC तत्काल एलपीजी सेवा के तहत अपने उपभोक्ताओं तक 30 से 45 मिनट के भीतर एलपीजी सिलेंडर पहुंचाने की कोशिश करेगी. इंडियन ऑयल का कहना है कि इस योजना पर काम चल रहा है और जल्द ही इस सेवा को शुरू करने के लिए अंतिम रूप दे दिया जाएगा.

करीब 14 करोड़ उपभोक्ता करते हैं इंडेन गैस का इस्तेमाल 
इंडियन ऑयल का कहना है कि कंपनी के इस पहल से प्रतिस्पर्धी कंपनियों के मुकाबले हमें एक अलग पहचान बनाने में मदद मिलेगी. रिपोर्ट के मुताबिक IOC के अधिकारियों का कहना है कि तत्काल एलपीजी सेवा को 1 फरवरी 2021 से शुरू किया जा सकता है. उनका कहना है कि कंपनी के बहुत से लोग इस कोशिश में हैं कि इस सेवा की शुरुआत जल्द से जल्द हो सके. बता दें कि IOC इंडेन ब्रांड के नाम से उपभोक्ताओं को एलपीजी सिलेंडर मुहैया कराती है. मौजूदा समय में देशभर में तकरीबन 28 करोड़ एलपीजी उपभोक्ता हैं और उनमें से करीब 14 करोड़ उपभोक्ता इंडेन गैस का इस्तेमाल करते हैं. 

यह भी पढ़ें: मां वैष्णो देवी के 5-10 रुपये वाले सिक्के से बन जाएंगे लखपति, जानिए कैसे होगा फायदा

तत्काल एलपीजी सेवा के लिए कितना देना होगा चार्ज
इंडियन ऑयल के एक अधिकारी के मुताबिक तत्काल एलपीजी सेवा या सिंगल डे डिलीवरी सर्विस (Single Day Delivery Service) का फायदा लेने के लिए उपभोक्ताओं को कुछ अतिरिक्त भुगतान भी करना होगा. हालांकि यह चार्ज कितना होगा अभी तक इसको लेकर अभी चर्चा चल रही है. उनका कहना है कि कंपनी की ओर से इस चार्ज के बारे में ग्राहकों को जल्द ही सूचित कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि जिन ग्राहकों के पास सिर्फ एक सिलेंडर यानि सिंगल बॉटल सिलेंडर है. ऐसे उपभोक्ताओं को रसोई गैस खत्म होने पर समस्या का सामना करना पड़ सकता है. वहीं डबल बॉटम सिलेंडर वाले ग्राहकों को इस सुविधा का फायदा मिलेगा.  

First Published : 14 Jan 2021, 09:37:04 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.