News Nation Logo

इस सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट से दुनियाभर में बेरोकटोक घूम सकते हैं आप

हेनले और पार्टनर्स (Henley and Partners) की रिपोर्ट के अनुसार 2021 के लिए दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट वाले देशों की लिस्ट में जापान पहले नंबर पर है. रैंकिंग में भारत 85वें, अमेरिका सातवें और चीन 70वें पायदान पर है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 13 Jan 2021, 09:16:59 AM
Passport

Passport (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट (World Most Powerful Passports) की रैंक को जारी कर दिया गया है. हेनले और पार्टनर्स (Henley and Partners) की रिपोर्ट के अनुसार 2021 के लिए दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट वाले देशों की लिस्ट में जापान पहले नंबर पर है. रैंकिंग में भारत 85वें, अमेरिका सातवें और चीन 70वें पायदान पर है. अगर पाकिस्तान की बात करें तो वह इस लिस्ट में नीचे से चौथे नंबर पर है.

यह भी पढ़ें: मां वैष्णो देवी के 5-10 रुपये वाले सिक्के से बन जाएंगे लखपति, जानिए कैसे होगा फायदा

जापान के नागरिकों को 191 देशों में मिलती है वीजा ऑन अराइवल की सुविधा
हेनले और पार्टनर्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस सूची में एशियाई देशों की स्थिति काफी मजबूत नजर आती है. रिपोर्ट के अनुसार जापान के नागरिकों को करीब 191 देशों में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा मिल रही है. रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट वाले देशों की सूची में सिंगापुर दूसरे नंबर पर है. सिंगापुर के नागरिकों को 190 देशों में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा मिल रही है. 

यह भी पढ़ें: देश के छोटे शहरों में ऑनलाइन पेमेंट में 80 फीसदी इजाफा : रिपोर्ट

तीसरे नंबर पर है दक्षिण कोरिया और जर्मनी का पासपोर्ट 
वहीं दक्षिण कोरिया और जर्मनी का पासपोर्ट तीसरे नंबर पर है. इन दोनों देशों को नागरिकों को 189 देशों में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा मिल रही है. इस सूची में इटली, फिनलैंड, स्पेन और लक्जमबर्ग का पासपोर्ट चौथे नंबर पर है. वहीं डेनमार्क और ऑस्ट्रिया के पासपोर्ट को पांचवे नंबर पर रखा गया है. पासपोर्ट की रैंकिंग से इस बात की जानकारी मिलती है कि उस देश के कितने नागरिक बगैर वीजा के घूम सकते हैं.  मतलब यह कि इस सुविधा के जरिए अन्य देशों के द्वारा सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट वाले देशों के नागरिकों को वीजा ऑन अराइवल की सुविधा दी जाती है. 

First Published : 13 Jan 2021, 09:16:59 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.