logo-image

LPG Cylinder Price Today: मोदी सरकार नए साल में रसोई गैस को लेकर कर सकती है ये बड़ा ऐलान

LPG Cylinder Price Today: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए साल से एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) के दाम को हर हफ्ते जारी करने के लिए फैसला लिया जा सकता है.

Updated on: 26 Dec 2020, 10:20 AM

नई दिल्ली :

LPG Cylinder Price Today: 2021 आने में सिर्फ कुछ ही दिन बचे हुए हैं. नए साल की शुरुआत में हमारी रोजमर्रा की चीजों में भी अहम बदलाव होने जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार नए साल से रसोई गैस (LPG Price Today) को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है. इसके तहत एलपीजी सिलेंडर (Domestic Gas Cylinder) के दाम को हर हफ्ते जारी करने के लिए फैसला लिया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: FasTag को लेकर NHAI का बड़ा बयान, कहा-ऐसा पहली बार हुआ है

दिसंबर में दो बार महंगा हुआ था एलपीजी सिलेंडर
गौरतलब है कि दिसंबर महीने के दौरान रसोई गैस की कीमतों में करीब 100 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है. दिसंबर में एलपीजी के दाम में 2 बार संशोधन किया गया था. पहली बार 1 दिसंबर को और दूसरी बार 15 दिसंबर को रसोई गैस की कीमतों में बदलाव किया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार रसोई गैस की कीमतों को साप्ताहिक आधार पर बदलाव करने की योजना बना रही है. हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. 

यह भी पढ़ें: वाहन चालकों के लिए बड़ी खबर, 1 जनवरी से वाहनों के लिए अनिवार्य होगा FasTag

एलपीजी सिलेंडर की मौजूदा कीमतें 
सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम उत्पाद विपणन कंपनियों द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली में बगैर सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 694 रुपये है. कोलकाता में गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम 720.50 रुपये, मुंबई में 694 रुपये और चेन्नई में 710 रपये प्रति सिलेंडर है. बता दें कि अगर किसी परिवार में एक साल की अवधि में 12 से अधिक सिलेंडर की खपत होती है तो उन्हें इसके बाद के सिलेंडर तय बाजार मूल्य पर लेना होता है.

यह भी पढ़ें: जनता को आसानी से मिले टिकट, रेलवे कर रहा ये नई व्यवस्था

स्थानीय स्तर पर मूल्यवधित कर (वैट) की दर अलग अलग होने की वजह से दाम में अंतर रहता है. इसके साथ ही पांच किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 18 रुपये और 19 किलोग्राम के गैस सिलेंडर की कीमत 36.50 रुपये बढ़ाई गई है. देश में परिवारों को एक साल में 12 एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी के साथ मिलते हैं. उपभोक्ता को सिलेंडर लेते समय उसका पूरा मूल्य चुकाना होता है जबकि सब्सिडी की राशि उसके बैंक खाते में पहुंच जाती है.