News Nation Logo
Banner

जनता को आसानी से मिले टिकट, रेलवे कर रहा ये नई व्यवस्था

रेलवे की टिकटिंग वेबसाइट इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी)ऑनलाइन यात्री आरक्षण की सुविधा प्रदान करती है. रेलवे अधिकारियों के अनुसार, 2014 के बाद से, टिकट बुकिंग के साथ-साथ यात्रियों की सुविधा को बेहतर बनाने पर एक नया जोर दिया जा

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 26 Dec 2020, 06:23:08 AM
piyush goyal

पीयूष गोयल (Photo Credit: एएनआई )

नई दिल्ली:

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर बढ़ी सुविधाओं और सरल डिजाइन के साथ-साथ अपनी ई-टिकटिंग वेबसाइट के यूजर पर्सनाइलेजशन और सुविधा को बढ़ाने के लिए काम कर रहा है. इससे पहले दिन में, गोयल ने ई-टिकटिंग प्रणाली पर किए जा रहे अपग्रेडेशन की समीक्षा की. मंत्री ने कहा कि ई-टिकटिंग वेबसाइट को यात्रियों को उनकी ट्रेन यात्रा के लिए पूरी सुविधा उपलब्ध कराना चाहिए.

रेलवे की टिकटिंग वेबसाइट इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी)ऑनलाइन यात्री आरक्षण की सुविधा प्रदान करती है. रेलवे अधिकारियों के अनुसार, 2014 के बाद से, टिकट बुकिंग के साथ-साथ यात्रियों की सुविधा को बेहतर बनाने पर एक नया जोर दिया जा रहा है. मंत्री ने कहा कि आईआरसीटीसी वेबसाइट रेलवे के साथ यात्रा करने वाले नागरिकों का पहला संपर्क केंद्र है और यह अनुभव सुविधाजनक होना चाहिए.

उन्होंने कहा, नए 'डिजिटल इंडिया' के तहत, अधिक से अधिक लोग अब आरक्षण काउंटरों पर जाने के बजाय ऑनलाइन टिकट बुक करने की ओर बढ़ रहे हैं और इसलिए, आईआरसीटीसी वेबसाइट को लगातार अपने आप को अपग्रेड करने के लिए अपने प्रयासों को दोगुना करने की आवश्यकता है.

रेलवे बोर्ड, आईआरसीटीसी, सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम्स (क्रिस) के अधिकारियों ने गोयल को आश्वासन दिया कि वेबसाइट के कामकाज को और बेहतर बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे.

First Published : 25 Dec 2020, 07:56:02 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.