News Nation Logo

किचन में दिखेंगे नए रंगीन और खूबसूरत LPG Cylinder, सेफ्टी के साथ मिलेंगे ये फीचर्स

LPG Cylinder Price Today: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह गैस सिलेंडर 5 किलोग्राम और 10 किलोग्राम की क्षमता के साथ उपलब्ध हैं. जानकारी के मुताबिक यह सिलेंडर फाइबर से बने होने की वजह से काफी हल्के हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 23 Apr 2021, 12:08:23 PM
Composite LPG Cylinder

Composite LPG Cylinder (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • गैस सिलेंडर 5 किलोग्राम और 10 किलोग्राम की क्षमता के साथ उपलब्ध हैं 
  • मौजूदा स्टील सिलेंडर के मुकाबले यह गैस सिलेंडर 50 फीसदी हल्का होगा

नई दिल्ली :

LPG Cylinder Price Today: आपके किचन में जल्द ही रंग बिरंगे और सुंदर एलपीजी सिलेंडर (Composite LPG Cylinder) दिखाई देने वाले हैं. हालाांकि मौजूदा समय में सिर्फ दिल्ली और हैदराबाद में ये गैस सिलेंडर उपलब्ध हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil) ने ग्राहकों के लिए इन खूबसूरत और सुरक्षित गैस सिलेंडर को तैयार किया है. बता दें कि इंडियन ऑयल ने इन गैस सिलेंडर को कंपोजिट फाइबर से बनाया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह गैस सिलेंडर 5 किलोग्राम और 10 किलोग्राम की क्षमता के साथ उपलब्ध हैं. जानकारी के मुताबिक यह सिलेंडर फाइबर से बने होने की वजह से काफी हल्के हैं. साथ ही इनका परिवहन भी काफी आसान होगा. 

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड खो गया है तो घबराएं नहीं, इस आसान तरीके से कर सकते हैं लॉक

मौजूदा सिलेंडर के मुकाबले 50 फीसदी हल्का होगा नया कंपोजिट सिलेंडर
बता दें कि मौजूदा समय में घरों में इस्तेमाल होने वाले सिलेंडर में करीब 14.2 किलो गैस होती है. फाइबर से बने कंपोजिट इस गैस सिलेंडर में 10 किलो गैस आएगी. गौरतलब है कि 5 किलोग्राम वाले छोटे गैस सिलेंडर काफी पहले से मिल रहे हैं. वहीं फाइबर से बना कंपोजिट सिलेंडर पहली बार मिल रहा है. ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल ने ट्विटर पर इस सिलेंडर के बारे में जानकारी साझा की है. जानकारी के मुताबिक फाइबर से तैयार 5 किलोग्राम और 10 किलोग्राम वाले कंपोजिट रसोई गैस सिलेंडर लॉन्च कर दिया गया है. कंपोजिट गैस सिलेंडर मौजूदा स्टील सिलेंडर के मुकाबले 50 फीसदी हल्का होगा.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): कोरोना को लेकर बनाई गई सख्त पाबंदियों के बीच सिर्फ ये यात्री कर सकेंगे सफर

दिल्ली और हैदराबाद में बिक्री के लिए उपलब्ध है नया कंपोजिट गैस सिलेंडर
जानकारी के मुताबिक सिलेंडर का कुछ हिस्सा पारदर्शी होगा और सिलेंडर में कितना गैस बचा हुआ है इसकी जानकारी आसानी से मिल सकेगी. इंडियन ऑयल का कहना है कि यह सिलेंडर फिलहाल सिर्फ दिल्ली और हैदराबाद में बिक्री के लिए उपलब्ध है. इस सिलेंडर को पाने के लिए निकटतम इंडेन वितरक से संपर्क करना होगा. जानकारी के मुताबिक फाइबर टेक्नोलॉजी से बना होने की वजह से जहां यह देखने में आकर्षक है वहीं दूसरी ओर इस सिलेंडर में जंग भी नहीं लगेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जल्द ही इस सिलेंडर को पूरे देश में उपलब्ध कराया जा सकता है.

First Published : 23 Apr 2021, 11:14:29 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.