News Nation Logo

Aadhaar Card खो गया है तो घबराएं नहीं, इस आसान तरीके से कर सकते हैं लॉक

Aadhaar Card Latest News: आधार कार्ड को लॉक करने के बाद धोखाधड़ी करने वाले लोग आपके कार्ड का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. आपको आधार कार्ड को लॉक करने के बाद वर्चुअल आईडी के जरिए सत्यापन करना होता है जो कि सिर्फ आधार कार्डधारक के पास होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 23 Apr 2021, 12:09:08 PM
आधार कार्ड (Aadhaar Card Latest Update)

आधार कार्ड (Aadhaar Card Latest Update) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • UIDAI की लॉक और अनलॉक सुविधा के जरिए आधार नंबर के गलत इस्तेमाल को रोका जा सकता है
  • आधार कार्ड को लॉक करने के बाद धोखाधड़ी करने वाले लोग आपके कार्ड का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे

नई दिल्ली :

Aadhaar Card Latest News: किसी भी व्यक्ति के लिए मौजूदा समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card Latest Update) एक बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट है. ऐसे में अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपको कई सरकारी योजनाओं का फायदा मिलने में परेशानी हो सकती है. गौरतलब है कि बैंक से लेकर बहुत सी सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए आपके पास आधार का होना जरूरी है. वहीं अगर आपका आधार कार्ड खो जाता है तो फटाफट अपने आधार नंबर को लॉक करा सकते हैं ताकि आपके आधार नंबर का कहीं गलत इस्तेमाल नहीं हो सके. UIDAI की लॉक और अनलॉक सुविधा के जरिए आधार नंबर के गलत इस्तेमाल को रोका जा सकता है. वहीं SMS के जरिए भी आधार नंबर को लॉक या अनलॉक कराया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): कोरोना को लेकर बनाई गई सख्त पाबंदियों के बीच सिर्फ ये यात्री कर सकेंगे सफर

वर्चुअल आईडी यानि VID जेनरेट करने का तरीका
आधार कार्ड को लॉक करने के बाद धोखाधड़ी करने वाले लोग आपके कार्ड का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. आपको आधार कार्ड को लॉक करने के बाद वर्चुअल आईडी के जरिए सत्यापन करना होता है जो कि सिर्फ आधार कार्डधारक के पास होता है. अगर आपके पास वर्चुअल आईडी यानि VID नहीं है तो आप आधार की हेल्पलाइन नंबर 1947 पर SMS के जरिए वर्चुअल आईडी जेनरेट कर सकते हैं. बता दें कि यह वर्चुअल आईडी 16 अंक का होता है. वर्चुअल आईडी जेनरेट करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से GVID फिर स्पेस देकर आधार नंबर के आखिरी चार अंक को लिखकर 1947 पर भेजना होता है. 

आधार कार्ड को ऑनलाइन कर सकते हैं लॉक 
सबसे पहले यूजरर को अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउजर में resident.uidai.gov.in को ओपन करना होगा. उसके बाद होम पेज पर My Aadhaar Section के Aadhaar Services में जाना होगा. आपको Aadhaar Services में नवें नंबर पर मौजूद आधार लॉक और अनलॉक सर्विस पर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा और अब इस पेज पर लॉक UID के विकल्प का चुनाव करना होगा. नीचे आधार नंबर, अपना पूरा नाम, पिन कोड और सिक्योरिटी कोड डालने के बाद Send OTP पर क्लिक करना होगा. 6 अंक का OTP आने के बाद Enter OTP पर क्लिक करना होगा. OTP डालने के बाद आधार कार्ड को लॉक कर सकेंगे. इस प्रक्रिया के बाद डेटा लॉक करने के लिए फिर से सिक्योरिटी कोड को डालकर Enable पर क्लिक करना होगा. क्लिक करते ही बायोमेट्रिक्स लॉक होने का मैसेज आ आएगा.

ऑफलाइन भी कर सकते हैं लॉक
आधार कार्ड को SMS के जरिए भी ऑफलाइन लॉक किया जा सकता है. आपको UIDAI के द्वारा उपलब्ध कराए गए नंबर 1947 पर एसएमएस करना होगा. GETOTP लिखकर स्पेस देना होगा और अपने आधार के आखिरी 4 नंबर को लिखकर 1947 पर SMS भेजना होगा. 6 अंक का OTP आने के बाद आपको LOCKUID स्पेस देकर आधार के आखिरी चार अंक फिर स्पेस देकर 6 अंक वाला OTP डालकर फिर से 1947 पर भेजना होगा. 

यह भी पढ़ें: Alert! बैंक जाने से पहले यह खबर एक बार जरूर पढ़ लें, सिर्फ इतनी देर खुलेंगे

ऑफलाइन अनलॉक करने का तरीका
आधार को ऑफलाइन करने का तरीका भी लगभग एक जैसा ही है. सबसे पहले आपको GETOTP लिखकर स्पेस देना होगा. उसके बाद Virtual ID के आखिरी 6 डिजिट को लिखकर 1947 पर भेजना होगा. 6 अंक का OTP आने के बाद UNLOCKUID के बाद स्पेस देकर Virtual ID के आखिरी 6 डिजिट को लिखकर स्पेस देकर 6 अंक वाला OTP लिखकर 1947 पर SMS करना होगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 Apr 2021, 10:19:32 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.