logo-image

LIC: सिर्फ 58 रुपए की बचत पर पाएं मोटा फंड, एकमुश्त मिलेंगे 8 लाख रुपए

LIC Aadhaar Shila Policy 2023: अगर आप महिला हैं और छोटा निवेश कर अपना भाग्य संवारने के लिए कोई प्लान खोज रही हैं, तो ये खबर आपको काफी राहत देगी.

Updated on: 13 Jan 2023, 06:17 PM

highlights

  • सिर्फ महिला उठा सकती है एलआईसी की आधारशिला पॅालिसी का लाभ 
  • 8 साल से लेकर 55 साल तक की महिलाएं कर सकती है निवेश 

नई दिल्ली :

LIC Aadhaar Shila Policy 2023: अगर आप महिला हैं और छोटा निवेश कर अपना भाग्य संवारने के लिए कोई प्लान खोज रही हैं, तो ये खबर आपको काफी राहत देगी. क्योंकि एलआईसी (LIC) की आधार शिला पॅालिसी (Aadhaar Shila Policy) ऐसी ही महिलाओं के लिए लॅान्च की गई है. पॅालिसी की खास बात ये है कि आप सिर्फ 58 रुपए रोज बचाकर भी एक मोटा फंड बना सकती हैं. साथ ही स्कीम में उम्र की भी कोई बाधा नहीं है. 8 साल से लेकर 58 साल तक की महिलाएं आधार शिला पॅालिसी में निवेश कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें : Metro Rules 2023: अब नोएडा मेट्रो कार्ड में न्यूनतम 50 रुपए होना जरूरी, कम होने पर स्टेशन पर एंट्री बैन


 स्कीम की खास बात 
आपको बता दें कि एलाईसी में निवेश पूरी तरह से जोखिम रहित होता है. इसलिए आज देश में करोड़ों लोगों ने एलआईसी में निवेश किया है. आधार शिला पॅालिसी को एलआईसी ने छोटी बचत वाली महिलाओं के लिए ही शुरु किया था.  जिससे जुड़कर लाखों की संख्या में महिलाएं अच्छा-खासा रिटर्न पा रही हैं. आपको बता दें कि किसी वजह से यदि पॅालिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो पूरा पैसा नॅामिनी को दे दिया जाता है. इसमें एलआईसी की ओर से कोई कटोती नहीं की जाती है..

यह भी पढ़ें : Free Petrol-Diesel: Indian Oil फ्री में दे रहा पेट्रोल-डीजल, ऐसे उठाएं ऑफर का फायदा

सिर्फ 10 साल में मैच्योरिटी 
आपको बता दें कि LIC Aadhaar Shila स्कीम में मैच्योरिटी की सीमा अधिकतम 20 साल रखी गई है. वैसे 10 साल में भी आपकी पॅालिसी मैच्योर हो सकती है.  वहीं योजना के तहत न्यूनतम 75000 रुपए और अधिकतम 3 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है. साथ ही इस प्लान में मंथली के साथ प्रति तिमाही व छमाही निवेश का भी ऑप्सन है..

ऐसे मिलेंगे 8 लाख 
यदि आप  30 साल की उम्र में पॅालिसी में प्रतिदिन के हिसाब से 58 रुपए का निवेश शुरू करती हैं तो प्रथम साल 21918 रुपए जमा हो जाएंगे. यानि 20 साल तक लगातार निवेश करने पर आपके 429392 रुपए जमा हो जाएंगे. ब्याज लगने के बाद मैच्योरिटी पर आपको 794000 रुपए मिलेंगे. जिसके बाद आपके धन की चिंता खत्म हो जाएगी. इसलिए आधार शिला पॅालिसी को देश की महिलाएं ज्यादा पसंद कर रही हैं.