News Nation Logo

LIC Aadhaar Shila Plan: रोज बचाएं 29 रुपये, आपको मिलेंगे करीब 4 लाख

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी बहुत सारे प्लान चलता है. लोग अपनी सुविधा के हिसाब से उनका चयन कर सकते हैं. इसी में से एक स्कीम महिलाओं के लिए है, जिसका नाम आधाराशिला है.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 12 Jul 2021, 09:46:12 AM
lic aadharshila sceam

lic aadharshila sceam (Photo Credit: File)

highlights

  • खासतौर पर महिलाओं के लिए है एलआईसी की आधारशिला स्कीम
  • आठ साल से लेकर 55 साल तक की उम्र में किया जा सकता है निवेश
  • दस या 20 साल के लिए निवेश, स्कीम में मिलता है अच्छा रिटर्न 

नई दिल्ली :

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी बहुत सारे प्लान चलता है. लोग अपनी सुविधा के हिसाब से उनका चयन कर सकते हैं. इसी में से एक स्कीम महिलाओं के लिए है, जिसका नाम आधाराशिला है. इसकी खास बात ये है कि ये केवल महिलाओं के लिए ही है. इसमें आठ की बच्ची से लेकर 55 तक की महिलाएं निवेश कर सकती हैं. इस स्कीम के तहत सुरक्षा का कवरेज तो मिलता ही है. इसमें रोज 29 रुपये बचाकर भी आप 3.97 लाख रुपये बना सकती हैं. यही इस स्कीम की खास बात है, जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. 

यह भी पढ़ें : यूरो कप 2020 : इटली बना यूरोपियन फुटबॉल का नया बादशाह, इंग्लैंड को हराया

एलआईसी की आधारशिला स्कीम में छोटे निवेश से बड़ा पैसा बनाया जा सकता है. चलिए अब आपको इस स्कीम के बारे में थोड़ी सी जानकारी देते हैं. प्लान में आठ से लेकर 55 साल तक की महिलाएं निवेश कर सकती हैं. मान लीजिए किसी महिला की उम्र 31 साल की है और वो स्कीम के तहत निवेश करती है. तो इसमें 20 साल तक 29 रुपये जमा करने होंगे. पहले साल में आप 10,959 रुपये जमा करेंगी, जिसमें 4.5 प्रतिशत टैक्स भी होगा. इसके बाद अगले साल आपको 10,723 रुपये जमा करने होंगे. आप प्रीमियम की राशि हर महीने, हर तीन महीने, हर छह महीने या फिर साल में भी जमा कर सकती हैं. इस तरह से आप 20 साल में 2,14,696 रुपये जमा कर देंगी. जब  मैच्योरिटी के वक्त आप पैसे निकालेंगी तो आपको पूरे 3,97000 रुपये मिलेंगे. 

यह भी पढ़ें : IPL : ये हैं आईपीएल इतिहास के सबसे बड़े सिक्सर किंग, एक का तिहरा शतक 

इतना ही नहीं अगर इस दौरान निवेशक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार की भी मदद की जाती है. स्कीम के तहत न्यूनतम बीमित रकम 75,000 और अधिकतम 3,00,000 रुपये है. इसमें दस से 20 साल के लिए निवेश किया जा सकता है. खास बात ये है कि अगर आप प्लान ले चुके हैं और किसी कारण से कैंसिल करना चाहते हैं तो उसे 15 दिन के भीतर कैंसिल भी करा सकते हैं. ध्यान रखिएगा कि जो भी महिला इसमें निवेश करती है, उसके पास आधार कार्ड जरूर होना चाहिए, उसके न होने पर ये पॉलिसी नहीं मिलेगी. अगर आपको ये स्कीम लेनी है तो अपने नजदीक की एलआईसी ब्रांच से सम्पर्क कर सकती हैं, वहां आपको इसके बारे में और भी जानकारी दे दी जाएगी. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Jul 2021, 09:42:21 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो