logo-image

IPL : ये हैं आईपीएल इतिहास के सबसे बड़े सिक्सर किंग, एक का तिहरा शतक 

Most Sixes in IPL History : आईपीएल 2021 फिर से शुरू होगा. पूरी दुनिया के क्रिकेटर एक बार फिर अपने बल्ले और गेंद से जौहर दिखाएंगे. हर गेंद पर अलग ही रोमांच होगा.

Updated on: 11 Jul 2021, 03:32 PM

नई दिल्ली :

Most Sixes in IPL History : आईपीएल 2021 फिर से शुरू होगा. पूरी दुनिया के क्रिकेटर एक बार फिर अपने बल्ले और गेंद से जौहर दिखाएंगे. हर गेंद पर अलग ही रोमांच होगा. आठ टीमें एक ट्रॉफी को जीतने के लिए आमने सामने होंगी. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग को देखने के लिए हर कोई बेचैन रहता है. हालांकि अभी आईपीएल 2021 का शेड्यूल आना है, साथ ही फाइनल तारीखों का भी ऐलान कर दिया जाएगा. इस वक्त क्रिकेट फैंस बस इसी का इंतजार कर रहे हैं. देखना होगा कि बीसीसीआई इसके लिए फैंस को कितना इंतजार कराता है. 

यह भी पढ़ें : यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल का बल्ला शांत, पिछले 10 मैचों में एक भी बार.... 

आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच जिसे आईपीएल 14 फेज 2 भी कहा जा रहा है, यूएई में होगा और बीसीसीआई के अनुसार शेष मैच सितंबर से लेकर अक्टूबर तक खेले जाएंगे. एक बार फिर पुराने रिकॉर्ड टूटेंगे और नए बनेंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि साल 2008 से लेकर अब तक जो 14 आईपीएल खेले गए हैं, उसमें इस टूर्नामेंट का सिक्सर किंग कौन है. जी हां, वो हैं यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल. क्रिस गेल आईपीएल के अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं, जो छक्कों का तिहरा शतक लगा चुके हैं. उनके नाम अब तक 357 छक्के आईपीएल में लगाए हैं. हालांकि उनकी टीम अभी तक आईपीएल नहीं जीत पाई है. पहले वे आरसीबी के लिए खेलते हैं और अब पंजाब किंग्स के लिए खेलते हैं, दोनों ही टीम अभी तक आईपीएल की ट्रॉफी से दूर हैं. इस मामले में दूसरे नंबर पर आरसीबी के लिए एबी डिविलियर्स हैं. जो 245 छक्के लगा चुके हैं. पहले दो नंबर पर विदेशी खिलाड़ी हैं और तीसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं, जो 224 छक्के लगा चुके हैं. इस लिस्ट में सीएसके के कप्तान एमएस धोनी के नाम 217 छक्के हैं और वे चौथे नंबर पर हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 शुरू होने से पहले CSK, KKR और DC के लिए आई अच्छी खबर 

  • क्रिस गेल के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा 357 छक्के
  • एबी डिविलियर्स अब तक आईपीएल में लगा चुके हैं 245 छक्के
  • रोहित शर्मा तीसरे नंबर पर हैं और उनके नाम 224 छक्के दर्ज हैं
  • सीएसके के कप्तान एमएस धोनी अब तक 217 छक्के लगा चुके हैं
  • चौथे नंबर पर मुंबई इंडियंस के कीरोन पोलार्ड हैं, जो 211 छक्के लगा चुके हैं
  • आरसीबी के कप्तान विराट कोहली भी 205 छक्के अब तक पूरे कर चुके हैं
  • सुरेश रैना ने आईपीएल में लगाए हैं 202 छक्के
  • डेविड वार्नर भी 200 से ज्यादा छक्के लगा चुके हैं और उनके नाम  201 छक्के हैं
  • शेन वाटसन अब आईपीएल नहीं खेलते, लेकिन उनके नाम 190 छक्के दर्ज हैं
  • रॉबिन उपथप्पा टॉप 10 में शामिल हैं और उनके नाम  163 छक्के हैं