News Nation Logo
Banner

यूरो कप 2020 : इटली बना यूरोपियन फुटबॉल का नया बादशाह, इंग्लैंड को हराया

यूरो कप का खिताब एक बार फिर इटली ने अपने नाम कर लिया है. फाइनल मुकाबले में इटली ने इंग्लैंड को 3-2 से हरा दिया. मुकाबले का रिजल्ट पेनल्टी शूटआउट से निकला. ये दूसरा मौका है, जब इटली ने यूरो कप पर कब्जा किया है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 12 Jul 2021, 08:51:43 AM
euro cup 2020

euro cup 2020 (Photo Credit: ian)

highlights

  • पेनल्टी शूटआउट से निकाला गया मैच का रिजल्ट, इटली 3-2 से जीता
  • इटली ने दूसरी बार जीता है यूरो कप फुटबाल का खिताब, खुशी का माहौल
  • इंग्लैंड ने अच्छी शुरुआत के बाद मैच पर से पकड़ गंवाई, मिली बुरी हार

 

नई दिल्ली :

यूरो कप का खिताब एक बार फिर इटली ने अपने नाम कर लिया है. फाइनल मुकाबले में इटली ने इंग्लैंड को 3-2 से हरा दिया. मुकाबले का रिजल्ट पेनल्टी शूटआउट से निकला. ये दूसरा मौका है, जब इटली ने यूरो कप पर कब्जा किया है. वहीं इंग्लैंड की टीम पिछले 55 साल से इस खिताब को अपने नाम नहीं कर सकी है. एक बार फिर उसे फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. इससे पहले इटली की टीम ने 1968 में इस खिताब पर कब्जा जमाया था. जैसे ही इटली ने फाइनल मुकाबला जीता, पूरे इटली में खुशी का माहौल बन गया. फुटबॉल प्रेमी अपने अपने ढंग से खुशी मना रहे थे. वहीं इंग्लैंड के खेमें खामोशी छा गई. 

यह भी पढ़ें : IPL : ये हैं आईपीएल इतिहास के सबसे बड़े सिक्सर किंग, एक का तिहरा शतक 

यूरो कप के फाइनल में वैसे तो इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी रही. दूसरे मिनट में ही इंग्लैंड ने पहला गोल दाग दिया. इसी के साथ इंग्लैंड की टीम 1-0 से आगे हो गई. हालांकि इसके बाद इंग्लैंड की टीम कोई भी गोल नहीं कर सकी. इसके बाद मैच के 67वें मिनट में इटली की ओर से पहला गोल किया गया. अब मैच बराबरी पर आ गया था. दोनों टीमें अपना बेस्ट देने में लगी हुई थी. 120 मिनट के खेल के बाद मुकाबला 1-1 की बराबरी पर रहा और फिर रिजल्ट पेनल्टी शूटआउट से निकाले जाने की तैयारी शुरू हुई. पेनल्टी शूटआउट में इंग्लैंड ने तीन मौके गवां दिए और इटली ने मैच अपने नाम कर लिया. इसी के साथ अब इटली यूरोपियन फुटबॉल का नया बादशाह बन गया है. 

यह भी पढ़ें : यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल का बल्ला शांत, पिछले 10 मैचों में एक भी बार.... 

इससे पहले साल 2000 और 2012 में फाइनल में पहुंचकर हार मिली थी, इसके बाद साल 2018 के लिए तो टीम विश्व कप के क्वालीफाई तक नहीं कर पाई थी. इस मैच में इटली के पास मौका था कि पुरानी बातों को भूलकर अच्छा खेल दिखाकर सभी को बताया जाए कि वे फुटबॉल की सबसे शानदार टीम है. वहीं बात अगर इंग्लैंड की करें तो उसने साल 1966 में विश्व कप जीता था, उसके बाद से पहली बार टीम किसी टूर्नामेंट को जीतने के इतने करीब आई थी. मैच अच्छा चल भी रहा था, लेकिन पेनल्टी शूटआउट में इटली ने बाजी मार ली. इटली की टीम ने टूर्नामेंट के सात मैचों में जीत दर्ज की है. 

First Published : 12 Jul 2021, 08:51:43 AM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.