logo-image

SBI के जरिए घर बैठे बनवा सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card), जानिए अप्लाई करने का तरीका

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) पर लिए गए लोन पर 7 फीसदी की दर से ब्याज लगता है लेकिन अगर इस लोन को एक साल की भीतर चुका दिया जाता है तो किसान को सिर्फ 4 फीसदी ब्याज ही इस रकम पर देना होता है.

Updated on: 28 Jan 2022, 12:06 PM

highlights

  • 1998 में KCC की शुरुआत शॉर्ट टर्म लोन के तौर पर हुई थी 
  • NABARD ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना को तैयार किया था

नई दिल्ली:

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card): सरकार की ओर से किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जा रहा है. किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) स्कीम के तहत किसानों को कर्ज मुहैया कराया जाता है. 1998 में इस योजना की शुरुआत शॉर्ट टर्म लोन के तौर पर हुई थी. बता दें कि इस योजना को नेशनल बैंक ऑफ एग्रीकल्चर एंड रुरल डेवलपमेंट (NABARD) ने तैयार किया था. मौजूदा समय में पीएम किसान क्रेडिट कार्ड को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Scheme) से लिंक कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: घर पर दवा और खाना मंगाना होगा आसान, Google Maps लेकर आया ये खास फीचर
 
किसान क्रेडिट कार्ड के जरिेए मिलता है सस्ता लोन
किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत किसानों को तीन लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाता है. किसान क्रेडिट कार्ड पर लिए गए लोन पर 7 फीसदी की दर से ब्याज लगता है लेकिन अगर इस लोन को एक साल की भीतर चुका दिया जाता है तो किसान को सिर्फ 4 फीसदी ब्याज ही इस रकम पर देना होता है. किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसान अपनी फसल का बीमा भी करा सकते हैं. किसी भी वजह से फसल के नष्ट होने की स्थिति में किसानों को उसके लिए मुआवजा भी दिया जाता है. बाढ़ की वजह से फसल के डूबने या फिर सूखा पड़ने पर किसान क्रेडिट कार्ड किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है.  

SBI से इस तरह बनवा सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड
SBI किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपका बैंक अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) में होना चाहिए. एसबीआई की ब्रांच में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है. इसके अलावा मोबाइल फोन के जरिए SBI YONO ऐप का इस्तेमाल करके भी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है. आवेदक को YONO Agriculture Platform पर जाकर किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना है.

यह भी पढ़ें: महंगे हो सकते हैं वोडाफोन आइडिया के Prepaid प्लान, जानिए क्या है वजह

YONO ऐप पर आवेदन करने का तरीका
सबसे पहले आपको SBI YONO ऐप को डाउनलोड करना होगा. आप www.sbiyono.sbi/wps/portal/ पर लॉगिन करके भी केसीसी के लिए आवेदन कर सकते हैं. उसके बाद आपको योनो कृषि पर जाना होगा और उसके बाद केसीसी रिव्यू सेक्शन पर जाना होगा. अब आपको अप्लाई पर क्लिक करना होगा.