News Nation Logo
Banner

फिर से चलने जा रही है तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express), जानिए किस रूट पर और कब चलेगी यह ट्रेन

IRCTC के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा है कि त्योहारी सीजन (Festive Season) के कारण बढ़ती यात्री मांग को पूरा करने के लिए दोनों तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों (Tejas Express) का परिचालन 17 अक्टूबर से फिर से शुरू होने की उम्मीद है.

IANS | Updated on: 08 Oct 2020, 07:23:12 AM
Tejas Express

Indian Railway-IRCTC: तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) ट्रेनों में यात्रा करने की योजना बना रहे यात्रियों के लिए एक बड़ी राहत देते हुए इंडियन कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने 2 ट्रेनों का परिचालन शुरू करने का फैसला किया है. करीब सात महीने बाद 17 अक्टूबर से लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई तेजस ट्रेनें शुरू होंगी. आईआरसीटीसी के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा है कि त्योहारी सीजन (Festive Season) के कारण बढ़ती यात्री मांग को पूरा करने के लिए दोनों तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन 17 अक्टूबर से फिर से शुरू होने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: त्योहारों पर मोदी सरकार ने दिया जनता को तोहफा, 39 नई ट्रेनें चलाने को मंजूरी

रेल मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद शुरू होगा दोनों ट्रेनों का परिचालन
आईआरसीटीसी ने कोविड-19 महामारी के कारण 19 मार्च से ही इन दोनों को रद्द कर दिया था. प्रवक्ता ने कहा कि इन दोनों ट्रेनों का परिचालन रेल मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद शुरू होगा. प्रवक्ता ने कहा कि शुरूआत में सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों के अनुसार एक सीट छोड़कर एक सीट को खाली रखा जाएगा. यात्रियों को एक बार बैठने के बाद अपनी सीटों का बदलने की अनुमति नहीं दी जाएगी. यात्रियों और कर्मचारियों के लिए फेस मास्क का उपयोग करना अनिवार्य होगा. सभी यात्री आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करेंगे.

यह भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल को मोदी सरकार की बड़ी सौगात, ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर को दी मंजूरी

सभी यात्रियों को दी जाएगी कोविड -19 सुरक्षा किट
उन्होंने आगे कहा कि सभी यात्रियों को एक कोविड -19 सुरक्षा किट दी जाएगी, जिसमें हैंड सैनिटाइजर की एक बोतल, एक मास्क, एक फेस शील्ड और एक जोड़ी ग्लब्स होंगे. कोच में प्रवेश करने से पहले सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी और हैंड सैनिटाइज करने होंगे. आईआरसीटीसी ने पिछले साल लखनऊ-नई दिल्ली के बीच अपनी पहली तेजस एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की थी, जबकि इस साल की शुरूआत में मुंबई-अहमदाबाद के बीच दूसरी ट्रेन शुरू की. इसके बाद फरवरी में वाराणसी-इंदौर के बीच काशी महाकाल एक्सप्रेस भी शुरू की थी.

First Published : 08 Oct 2020, 06:50:15 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो