News Nation Logo
Banner

त्योहारों पर मोदी सरकार ने दिया जनता को तोहफा, 39 नई ट्रेनें चलाने को मंजूरी

रेल मंत्रालय ने मीडिया में जारी किए गए एक बयान में बताया कि ये ट्रेनें त्योहारों को देखते हुए स्पेशल ट्रेनों के रूप में चलाई जाएंगी.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 07 Oct 2020, 07:25:26 PM
indian train

भारतीय रेल (Photo Credit: फाइल )

नई दिल्‍ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने देशवासियों को त्योहारों के अवसर पर एक बड़ा तोहफा दिया है. भारतीय रेलवे ने कोरोना महामारी के दौरान देशवासियों के लिए 39 नई ट्रेनें चलाने का एलान किया है. रेलवे बोर्ड ने देश के अलग-अलग जोंस से इन नई ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दे दी है. रेल मंत्रालय ने मीडिया में जारी किए गए एक बयान में बताया कि ये ट्रेनें त्योहारों को देखते हुए स्पेशल ट्रेनों के रूप में चलाई जाएंगी. आपको बता दें कि अभी रेलवे ने ये स्पष्ट नहीं किया है कि ये ट्रेनें कब से चलेंगी. रेलवे ने अपने एलान के दौरान कहा कि इन ट्रेनों को जल्दी से जल्दी सुविधाजनक तारीख से शुरू किया जाएगा. मीडिया से बातचीत करते हुए रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर विवेक कुमार सिन्हा ने इस बात की जानकारी दी. विभिन्न रूटों पर चलाई जाने वाली नई रेलगाड़ियों का विवरण इस प्रकार से है.

                                                     

                                                     

महाराष्ट्र के लिए 5 जोड़ी नई स्पेशल ट्रेन
केंद्र की मोदी सरकार ने जनता को त्योहारी सीजन में बड़ा तोहफा देते हुए ये ऐलान किया है. मध्य रेलवे ने मीडिया से बातचीत में बताया कि 9 अक्टूबर से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और नागपुर, पुणे, गोंदिया और सोलापुर के बीच पांच जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी. आपको बता दें कि ये स्पेशल ट्रेनें यात्रियों के लिए पूरी तरह से आरक्षित रहेंगी. यात्रियों को इन ट्रेनों की यात्रा के दौरान COVID-19 से संबंधित सभी मानदंडों और एसओपी का पालन करने की सलाह दी गई है.

यह भी पढ़ें-भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने हवाई यात्रियों को दिया बड़ा तोहफा, बेंगलुरू एयरपोर्ट जाना हो जाएगा आसान

17 अक्टूबर को फिर से रफ्तार भरेगी तेजस एक्सप्रेस
वहीं देश की कॉरपोरेट सेक्टर की सबसे पहली ट्रेन तेजस एक्सप्रेस भी रेलवे के आदेश के बाद पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार है. तेजस ट्रेन भी आगामी 17 अक्टूबर से अपनी सेवाएं दोबारा शुरू कर देगी. रेलवे की वेबसाइट आईआरसीटीसी ने बताया है कि वो इस वीआईपी ट्रेन की सीट की बुकिंग 8 अक्टूबर से शुरू करेगा. आपको बता दें कि अब से लगभग एक साल पहले ही लखनऊ से नई दिल्ली के लिए कॉरपोरेट सेक्टर की देश की पहली ट्रेन तेजस की शुरुआत हुई थी. यह ट्रेन आधुनिक सुविधाओं से लैस है और यात्रियों के बीच काफी लोकप्रिय भी है. आपको बता दें कि तेजस देश की पहली ट्रेन है जिसके लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा देने का नियम भी है.

यह भी पढ़ें-भारतीय रेलवे ने वंदे भारत ट्रेनों को लेकर उठाया ये बड़ा कदम, पढ़ें पूरी खबर

10 अक्टूबर से होगा रेलवे आरक्षण में बदलाव
कल यानि कि 10 अक्टूबर से रेलवे के आरक्षण चार्ट में बदलाव किया जाएगा. इसके मुताबिक ट्रेन का दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन के छूटने से 30 मिनट पहले ही बनेगा. कोरोना काल में रेलवे का आरक्षण चार्ट 2 घंटे पहले बनाया जा रहा है. इसके पहले कोरोना काल को देखते हुए भारतीय रेलवे ने आरक्षण चार्ट के नियमों का बदलाव करते हुए रेलवे ने दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने के 2 घंटे पहले बनाना तय किया था, लेकिन अब गुरुवार यानि कि 10 अक्टूबर से दोबारा से नियम में बदलाव किया जाएगा और इसके बाद से दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने के समय से 30 मिनट पहले बनेगा. दूसरा चार्ट तैयार होने से पहले टिकट बुकिंग की सुविधा ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों पर उपलब्ध रहेगी.

First Published : 07 Oct 2020, 07:25:26 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो