News Nation Logo
Banner

पश्चिम बंगाल को मोदी सरकार की बड़ी सौगात, कोलकाता में ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर को मंजूरी

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक हुई. इस कैबिनेट मीटिंग में कई फैसले लिए गए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 07 Oct 2020, 04:12:55 PM
Piyush Goyal

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Photo Credit: ANI)

नई दिल्‍ली:

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक हुई. इस कैबिनेट मीटिंग में कई फैसले लिए गए हैं. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कैबिनेट फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में इजाजत दे दी गई है. करीब 8,575 करोड़ की लागत से 16.6 किमी ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर प्रोजेक्ट बनेगा. इससे मास ट्रांजिट सिस्टम को भी बढ़ावा मिलेगा.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि 24 परगना और हावड़ा जनपद के लोगों को मेट्रो कॉरिडोर से फायदा मिलेगा और रोजाना करीब आठ लाख लोग इससे सफर करेंगे. उन्होंने बताया कि दिसंबर 2021 तक यह प्रोजेक्ट तैयार होगा. हावडा में मेट्रो का सबसे डीपेस्ट मेट्रो स्टेशन होगा. साथ ही भारतीय कंपनी पीएमएल इस मेट्रो ट्रेन सेट को तैयार करेगी, जोकि आत्मनिर्भर भारत का हिस्सा है.

पीयूष गोयल ने आगे कहा कि ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर प्रोजेक्ट के रूट की कुल लंबाई 16.6 किलोमीटर है, जिसमें 12 स्टेशन स्थित हैं. यातायात में इस परियोजना से आसानी होगी. साथ ही शहरी संपर्क बढ़ेगा और यात्री आसानी से एक जगह से दूसरी जगह जा सकेंगे.

वहीं, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने इबताया कि नेचुरल गैस मार्केटिंग गाइडलाइंस को इजाजत मिल गई है. उन्होंने बताया कि जीवाश्म ईंधन के आयात पर हमारी निर्भरता कम हो रही है. उन्होंने कहा कि नेचुरल गैस के मूल्य निर्धारण तंत्र को पारदर्शी बनाने के लिए मंत्रिमंडल ने एक मानकीकृत ई-बोली प्रक्रिया को मंजूरी दी. अब  ई-बिडिंग के लिए दिशानिर्देश बनाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि सरकार के इस फैसले से विदेशी इंपोर्ट घटेगा.

First Published : 07 Oct 2020, 04:05:53 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो