logo-image

IRCTC-SBI RuPay Credit Card: ट्रेन टिकट बुक करने पर नहीं देना पड़ेगा चार्ज, इतनी बार मुफ्त में उठा सकेंगे प्रीमियम लाउंज का फायदा

IRCTC-SBI RuPay Credit Card: रेल मंत्री का कहना है कि प्रोत्साहन के रूप में 500 का कार्ड जारी करने का शुल्क 31 मार्च 2021 तक माफ कर दिया गया है.

Updated on: 28 Jul 2020, 02:21 PM

नई दिल्ली:

IRCTC-SBI RuPay Credit Card: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) के साथ मिलकर रूपे क्रेडिट कार्ड लॉन्च (RuPay Credit Card) किया है. केंद्रीय रेल मंत्री (Railway Minister) पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने इस क्रेडिट कार्ड को लॉन्च किया. उन्होंने कहा कि हम सब को संकल्प लेना चाहिए की कैसे हम हर व्यक्ति तक किसान क्रेडिट कार्ड की तरह हर बैंक खाताधारी तक रूपे क्रेडिट कार्ड (IRCTC & SBI Cobranded RuPay Credit Card) को पहुंचा सकें.

यह भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं ट्रेन के आखिरी डिब्बे में क्रॉस का निशान क्यों बना होता है, यहां जानिए सबकुछ

3 करोड़ लोगों तक कार्ड पहुंचाने का लक्ष्य
पीयूष गोयल ने कहा कि 25 दिसम्बर 2020 तक 3 करोड़ Co-Branded RuPay Card का हमने लक्ष्य बनाया है. यह कार्ड रेलवे में पेपरलेस टिकटिंग और प्रौद्योगिकी संचालित आधार को लाने में मददगार साबित होगा. यह भारतीय रेलवे को हरित परिवहन सेवा बनाने के हमारे मिशन की दिशा में बहुत बड़ा कदम है. उन्होंने कहा कि पर्यावरण सरंक्षण को ध्यान मे रखते हुए भारतीय रेल का विद्युतीकरण किया जा रहा है, और अब इस कार्ड के माध्यम से भारतीय रेल को पेपर लैस टिकटिंग की तरफ जाने मे सहयोग मिलेगा. यह भारत का कार्ड है, यह भारत की शान है और इसको जब हम इस्तेमाल करे तो यह याद रखे कि आत्मनिर्भर भारत बनाने में हम सबका योगदान होगा इस विश्वास के साथ हम सब इस कार्ड को प्रचलित करें, इसको घर-घर पहुचाएं.

यह भी पढ़ें: दुनिया का सबसे महंगा ब्रांड है Apple, फोर्ब्स ने जारी की सबसे मूल्यवान ब्रांड्स की लिस्ट

31 मार्च 2021 तक नहीं देनी होगी 500 रुपये ज्वाइनिंग फीस
रेल मंत्री का कहना है कि प्रोत्साहन के रूप में 500 का कार्ड जारी करने का शुल्क 31 मार्च 2021 तक माफ कर दिया गया है. मतलब यह कि अगर कोई व्यक्ति 31 मार्च 2021 तक क्रेडिट कार्ड बनवा लेगा तो उसे किसी भी तरह की ज्वाइनिंग फीस नहीं देनी होगी. क्रेडिट कार्ड के एक्टिवेट होते ही यूजर को 350 बोनस रिवार्ड प्वाइंट दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: गांव के पोस्ट ऑफिस में भी खोल सकेंगे पब्लिक प्रॉविडेंट फंड अकाउंट 

पेट्रोल पंपों पर वसूला जाने वाला 1 फीसदी फ्यूल सरचार्ज माफ होगा
उन्होंने कहा कि ऑनलाइन टिकट बुक करते समय ग्राहकों को इस कार्ड के जरिए काफी फायदा मिलेगा. साथ ही क्रेडिट कार्ड के जरिए AC टिकट की बुकिंग पर उपभोक्ताओं को 10 फीसदी वैल्यू बैक भी दिया जाएगा. उनका कहना है कि एक रिवॉर्ड प्वाइंट एक रुपये के बराबर है. उन्होंने कहा कि इस कार्ड के जरिए पेट्रोल पंपों पर वसूला जाने वाला 1 फीसदी फ्यूल सरचार्ज माफ कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि हम रेलवे स्टेशनों पर प्रीमियम लाउंज बना रहे हैं इस कार्ड (SBI IRCTC Credit card) के माध्यम से उपयोगकर्ता हर साल 4 बार लाउंज का उपयोग कर सकता है. इस क्रेडिट कार्ड (IRCTC-SBI Card RuPay Credit Card) के जरिए irctc.co.in से टिकट की बुकिंग पर 1 फीसदी का ट्रांजैक्शन शुल्क नहीं लगेगा.