logo-image

Indian Railway: क्या आप जानते हैं ट्रेन के आखिरी डिब्बे में क्रॉस का निशान क्यों बना होता है, यहां जानिए सबकुछ

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे के नियमों के मुताबिक देश के सभी पैसेंजर ट्रेनों के पीछे क्रॉस (X) निशान का होना अनिवार्य है. इसके अलावा आपने कई ट्रेनों के ऊपर एलवी (LV) भी लिखा देखा होगा.

Updated on: 28 Jul 2020, 01:41 PM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे हमारे देश के नागरिकों के लिए परिवहन के साधन के तौर पर सबसे महत्वपूर्ण स्थान रखता है. रेलवे से बहुत सी जानकारियों के बारे में आप जानते ही होंगे लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि ट्रेन के आखिरी डिब्बे में क्रॉस (X) का निशान क्यों बना रहता है. आपमें से बहुत से लोगों ने इस निशान को जरूर देखा होगा. ट्रेन के आखिरी बोगी के पीछे यह निशान बना होता है. आइए आपको बताते हैं कि इस निशान का मतलब क्या है और वहां ये क्यों बनाया जाता है. दरअसल, पैसेंजर ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे यह निशान सफेद और पीले रंग का होता है.

यह भी पढ़ें: दुनिया का सबसे महंगा ब्रांड है Apple, फोर्ब्स ने जारी की सबसे मूल्यवान ब्रांड्स की लिस्ट

सभी पैसेंजर ट्रेनों के पीछे X निशान का होना अनिवार्य
बता दें कि भारतीय रेलवे के नियमों के मुताबिक देश के सभी पैसेंजर ट्रेनों के पीछे इस निशान का होना अनिवार्य है. इसके अलावा आपने कई ट्रेनों के ऊपर एलवी (LV) भी लिखा देखा होगा. यहीं नहीं ट्रेन के पीछे लाल रंग की ब्लिंक करने वाली एक लाइट भी लगी हुई होती है. गौरतलब है कि रेलवे का एक कोड है जो सुरक्षा के उद्देश्य से ट्रेन के आखिरी डिब्बे के ऊपर बनाया जाता है. बता दें कि अगर किसी ट्रेन पर यह निशान नहीं होता है तो यह माना जाता है कि ट्रेन में कुछ समस्या है या फिर ट्रेन का कोई डिब्बा कहीं छूट गया है. दरअसल, यह रेलवे कर्मचारियों के लिए एक अलर्ट के तौर पर भी काम करता है.

यह भी पढ़ें: 2020 में 2020 डॉलर प्रति औंस के ऐतिहासिक लेवल को पार कर पाएगा सोना, पढ़ें पूरी खबर 

LV का फुल फॉर्म लास्ट वेहिकल
रेल कर्मचारी दुर्घटना घटित होने से पहले ही सुरक्षा को लेकर सतर्क हो सकते हैं. बता दें कि एक्स के साथ ही ट्रेन पर एक बोर्ड भी लगा हुआ होता है जिसके ऊपर एलवी लिखा गया होता है. दरअसल, LV का फुल फॉर्म लास्ट वेहिकल (Last Vehicle) है. इसके अलावा ट्रेन के पीछे लगी हुई लाल रंग की चमकीली ब्लिंक करती हुई लाइट को देखकर ट्रैक पर काम करने वालें कर्मचारी आश्वस्त हो जाते हैं कि ट्रेन जा चुकी है.